इंडियन रेलवे की बड़ी पहल प्रीमियम ट्रेनों में शुरु होगी ट्रेन होस्टेस की सर्विस

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 41 Second

 नई दिल्ली 

भारतीय इंडियन रेलवे अब से अपनी नई सर्विस देने जा रहा है .भारतीय रेलवे अब फ्लाइट को टक्कर देने जा रहा है .अबसे ट्रेनों में विमानों की तर्ज पर एयर होस्टेस जैसी सर्विस देगा  यहाँ तक अबसे रेलवे इन ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है.लाइवमिंट ने इंडियन रेलवे के एक सीनियर ऑफिसर ने  बताया है कि जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस जैसी सुविधाजनक सर्विस शुरू होने वाली है.जिससे यात्रियों को काफी लाभ होगा .

 

 

जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन सर्विस कुछ चयनित ट्रेनों में होगी. जिसमे वंदे भारत, एक्सप्रेस गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेने शामिल है .तथा इसके साथ राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में यह सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.

महिलाओ के साथ पुरुष भी बनेंगे ट्रेन होस्टेस

भारतीय रेलवे के द्वारा दी जाने वाली इस सर्विस में अब से महिलाओ के साथ पुरुष भी शामिल हो सकेगे .ट्रेन होस्टेस के तौर पर सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुष सदस्यों को भी शामिल किया जाएगा.  रिपोर्ट के अनुसार ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे. रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी.ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे, जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं.  तथा इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी.

भारतीय रेलवे द्वारा ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को अपनी और आकर्षित करने के लिए कई सुधारों पर काम कर रहा है.  जिसमे ट्रेन होस्टेस सर्विस भी शामिल है.ये होस्टेस ट्रेन जर्नी के दौरान यात्रियों का वेलकम करने के अलावा उन्हें सीट तक ले जाने, चाय से लेकर भोजन तक परोसने और यात्रियों की शिकायतें सुन उनका समाधान करेंगे. जिससे उनकी यात्रा काफी आरामदायक होगी .

ट्रेन होस्टेस सर्विस में यात्रियो को एयर होस्टेस की तरह ही सभी सुविधाए मिलेगी यहाँ तक घर जैसा खाना भी यात्रा के दौरान उपलब्ध रहेगा  रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को मिलने वाले खाने की क्वालिटी बेहतर करने का भी उपाय किया है. कोरोना वायरस के चलते ऑनबोर्ड कुकिंग को बंद कर दिया गया था, जिसे अब  फिर से शुरू किया जा रहा है. अब इन ट्रेनों में यात्रियों को पैकेज्ड फूड के बजाय ताजा बना हुआ  भोजन मिलेगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वर्ण समाज के आगे झुकी जयराम सरकार, जल्द होगा स्वर्ण समाज का गठन

Spread the love हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा सत्र के पहले दिन स्वर्ण  समाज के द्वारा किए गये आन्दोलन पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बड़ी घोषणा की है . जिसमे उन्होंने अस्वासन दिया की जल्द ही स्वर्ण समाज का गठन किया जाएगा. आपको बता दे की स्वर्ण आयोग के […]

You May Like