चैाखणा क्षेत्र को मिली 10.50 लाख रुपये की सौगाते

0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 18 Second
THE NEWS WARRIOR 
बिलासपुर 14 जनवरी
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता ममाले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज डंगार पंचायत के चैाखणा क्षेत्र में 4 लाख रुपये की लागत से निर्मित स्वतंत्रता सेनानी स्व. सुखराम चंदेल और अन्य ग्रामीणों के घरों तक निर्मित कंक्रीट सम्पर्क मार्ग, 3 लाख रुपये से रिचा महिला मण्डल भवन और 3.5 रुपये की लागत से निर्मित प्रेम युवक मण्डल भवन का उद्घाटन किया।
इस अवसर उन्होंने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल की कठिन परिस्थितियों में भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में विकास की गति को रूकने नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करते हुए जहां प्रदेश में कोरोना महामारी से पहले दो आॅक्सीजन प्लांट थे वहां वर्तमान में 48 आॅक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिए गए है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरे प्रदेश के अस्पतालों में 10 हजार से ज्यादा बिस्तरों की व्यवस्था की गई है तथा वर्तमान में 1000 वेटीलेटरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत सतलुज नदी से 53 करोड़ रुपये की लागत से बन रही महत्वकांक्षी पेयजल योजना का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस पेयजल योजना में मैहरन में 7 लाख लीटर और लदरौर में 4 लाख 50 हजार लीटर पेयजल टैंकों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और इन दोनों टैंकों को आपस में जोड़ने का कार्य भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरे होने पर क्षेत्र में अनेक पेयजल योजनाओं को भरपूर मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा और पूरे क्षेत्र में पेयजल की समस्या खत्म हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि 10 करोड़ रुपये की लागत से चैखणा धार तथा आसपास की पांच पंचायतों के लिए पेयजल योजना निर्माणाधीन है जिसका कार्य लगभग पूरा कर लिया गया और इस योजन को अप्रैल माह में लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि करलोटी क्षेत्र की सात पंचायतों के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा। योजना के तहत छंजयार में भण्डारण टैंक निर्मित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गांव व बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन योजना कार्यन्वित की जा रही है। अभी तक जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश में 7 लाख नए नल कनेक्शन उपलब्ध करवाएं गए है। सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ व पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 83 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है।
उन्होंने बताया कि चैखणा-मुण्डखर-ढलोह दखयोडा सड़क के निर्माण पर 559.50 लाख रुपए की लागत से किया जा रहा है जिसका कार्य प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने कहा कि दधोल लदरौर सड़क को 82 करोड़ रुपये की लागत से उन्नयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं अस्पताल में आईपीडी ब्लाॅक का 11 करोड़ रुपये से निर्माण किया जा रहा है ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि सुदृढ़ ग्रामीण अर्थव्यवस्था एक सुदृढ़ राष्ट्र की रीढ़ होती है तथा प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करने तथा गा्रमीणों के जीवन को खुशहाल बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का गठन होते ही प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पहली केबनेट बुजुर्गों को समर्पित करते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बुजुर्गों की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी और पेंशन राशि भी 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये किया और लाखों बुजुर्ग इससे लाभान्वित हुए। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि 65 से 69 वर्ष की पात्र महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना से वंचित रहे परिवारों के लिए हिमकेयर योजना लागू की गई। जिसके अन्तर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों को 5 लाख रुपये वार्षिक निःशुल्क ईलाज की सुविधा प्रदान की गई हैं।
इससे पूर्व उन्होंने नस्वाल में लोगों की जन समस्याओं को भी सुना और लोगों को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर पंचायत राज प्रकोष्ठ के संयोजक कुलतार पटियाल, डंगार पंचायत प्रधान अनिता धीमान, स्थानीय उप प्रधान दीप सिंह, रिचा महिला मण्डल प्रधान अंजना पटियाल, चैखना कमलोटी महिला मण्डल उप प्रधान रक्षा देवी, बूथ अध्यक्ष धर्म सिंह पटियाल, सहायक अभियंता लोक निर्माण रतन चैहान, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग रविन्द्र रणौत, यशपाल शर्मा, सहायक अभियंता विद्युत नरेश रणौत, सेवानिवृत्त डीएसपी अमर सिंह, सुबेदार कृष्ण सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री ने काजा में नौवीं राष्ट्रीय महिला आईस हॉकी चैंपियनशिप का शुभारंभ किया

Spread the love THE NEWS WARRIOR काजा 16 जनवरी इस अवसर पर जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की आईस हॉकी प्रतियोगिता एवं विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईस हॉकी विश्व के सबसे लोकप्रिय शीतकालीन खेलों में से […]

You May Like