जनता से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए जनमंच एक कारगर एवं सशक्त मंच हुआ सिद्ध – सुख राम चौधरी

0 0
Spread the love
Read Time:8 Minute, 51 Second

जनता से सीधा सम्वाद स्थापित करने के लिए जनमंच एक कारगर एवं सशक्त मंच हुआ सिद्ध – सुख राम चौधरी

 

 

बिलासपुर 12 सितम्बर:- श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जुखाला में आठ पंचायतों के लिए आयोजित 23वें जनमंच की अध्यक्षता करते हुए बहुउद्देशीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने कहा कि जनता से सीधा सम्वाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए जनमंच एक कारगर मंच सिद्ध हो रहा है। इस कार्यक्रम में सभी विभागों की जन शिकायतों का मौके पर निपटारा करने तथा नागरिक केन्द्रीत सेवाओं का लाभ प्रदान करने और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण करने का उचित माध्यम है।

 

 

श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र की आठ पंचायतों नम्होल, घ्याल, पंजैलखुर्द, सिकरोहा, निहारखन बासला, कोटला, स्योहला और जुखाला के लोगों ने कोरोना प्रोटोकोल का पालन करते हुए जनमंच कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि जनमंच लोगों के घर-द्वार पर ही लोगों को इन्साफ और उनकी समस्याओं का समाधान करने का एक कारगर एवं सशक्त मंच है। इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश की प्रशांसा देशभर में हो रही है।

 

जनमंच कार्यक्रम में लोगों द्वारा 246 शिकायतें और 103 मांगे रखी गई

 

 

उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में जनमंच के माध्यम से लाखों लोगों की शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से आज जुखाला में मौके पर 123 शिकायतें और 48 मांगे रखी गई जिसमें से प्री जनमंच में 123 शिकायतें और 55 मांगे रखी गई और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को त्वरित निपटारे के लिए भेजा गया। जनमंच कार्यक्रम में 30 हिमाचली प्रमाण पत्र, 13 अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, 12 आय प्रमाण पत्र, 9 इंतकाल, 6 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 70 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई, आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 100 व्यक्तियों तथा होमोपैथी द्वारा भी 90 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई।

 

 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते देश और प्रदेश में बहुत से लोगों ने अपनी जान गवाई और आर्थिकी पर भी विपरित असर पड़ा परंतु इसके बावजूद भी देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इसके रोकथाम के बेहतर उपाय करते हुए लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने तथा सभी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए कृत संकल्प रहे। इसी का नतीजा है कि जहां प्रदेश में 50 आईसीयू बिस्तर की सुविधा थी वहीं अब इसकी संख्या बढ़ाकर 800 कर दी गई है जबकि प्रदेश में लगभग 3 आॅक्सीजन प्लांट थे उन्हें बढ़ाकर लगभग 28 कर दिया गया है जिसका मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न स्थानों पर लोकार्पण किया जा रहा है ताकि लोगों के स्वास्थ्य से कोई भी समझौता न किया जाए और सभी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने में सरकार सफल रही है और तीसरी लहर से निजात दिलाने के लिए प्रदेश ने तैयारी कर ली है।

 

 

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश एक ऊर्जा राज्य है। प्रदेश की ऊर्जा दोहन की कुल क्षमता 25 हजार मेगावाट है जिसमें से 10 हजार 400 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने प्राइवेट सैक्टर में अभी तक जो प्रोजेक्ट आरम्भ नहीं किए थे उनका पीपीए नए सिरे आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है।

 

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों को साफ व स्वच्छ तथा पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत अब तक प्रदेश में लगभग 6 लाख घरों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

 

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बुजुर्गों, गरीबों, विधवाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर एक वर्ष में 720 करोड़ रुपये खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत 65 से 69 वर्ष की आयु की सभी पात्र महिलाओं को बिना किसी आय के 1 हजार रुपये की राशि प्रदान की जा रही है।

 

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में महिलाओं को खाना पकाते समय चुल्हे के धुएं से छुटकारा दिलाने तथा पर्यावरण संरक्षण में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग 3 लाख महिलाओं को गैस कुनेक्शन वितरित किए गए है।

 

उन्होंने प्रशासन के साथ पंचायती राज संस्थान के जन प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे प्रदेश सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि आम जन मानस इनका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सके।

 

इस अवसर पर उन्होंने ‘बेटी के अनमोल योजना’ के तहत 5 लाभार्थी बेटियों को 12-12 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की।

 

उन्होंने इससे पूर्व ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के अंतर्गत आंबला का पौधा रोपित किया और उसके साथ ही सभी विभागों द्वारा अपनी-अपनी योजना व कार्यक्रमों से सम्बन्धित लगाए गए स्टाॅलों का भी अवलोकन किया।

 

 

इस अवसर पर उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने मुख्यातिथि का जनमंच कार्यक्रम में स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन का पूरा प्रयास रहेगा कि जनमंच के माध्यम से जनता की अधिक से अधिक समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाए। इसके अतिरिक्त कुछ समस्याएं जिनके समाधान में समय लग सकता है उन्हें समयवद्ध करके उनका निदान करने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा।

 

 

इस कार्यक्रम में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री राम लाल ठाकुर, प्रदेश आपदा प्रबंधन के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, उपायुक्त पंकज राय, एडीसी तोरुल रवीश, एसडीएम योगराज धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभागाध्यक्ष एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

मंत्री सुख राम चौधरी की मौजूदगी में जनमंच कार्यक्रम में हंगामा, रोते हुए मंच पर पहुंची महिला।पढ़िए पूरी खबर।

Spread the love मंत्री सुख राम चौधरी की मौजूदगी में जनमंच कार्यक्रम में हंगामा, रोते हुए मंच पर पहुंची महिला।पढ़िए पूरी खबर।   बिलासपुर : जनमंच कार्यक्रम  सरकार के जनमंच कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुन रहे मंत्री सुखराम चौधरी की मौजूदगी में दो गुटों में हंगामा खड़ा हुआ।अली खड्ड […]

You May Like