सितंबर से शुरू होगी हिमाचल में 4,000 प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 58 Second

THE  NEWS WARRIOR
17 /08 /2022

सितंबर से 4,000 प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की संभावना

हिमाचल:-

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सितंबर से 4,000 प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने मंथन करना शुरू कर दिया है। आगामी कैबिनेट बैठक में मंजूरी के लिए इस प्रस्ताव को लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को सिरमौर में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में जल्द प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की है।

चयन को लेकर बनी हुई संशय की स्थिति

प्रदेश में प्री प्राइमरी शिक्षा नीति भी बनाने के लिए कहा है। नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) करने वालों और आंगनबाड़ी वर्करों को प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में प्राथमिकता दिए जाने का प्रस्ताव है। एक या दो वर्ष के नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) डिप्लोमा में किसे भर्ती में प्राथमिकता दी जाए। इसको लेकर अभी फैसला नहीं हो पा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के चयन को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है।

आयु वर्ग को तय करने के लिए भी कोई सहमति नहीं

भर्ती के लिए इन दोनों वर्गों में अधिकतम आयु वर्ग को तय करने के लिए भी कोई सहमति नहीं बन सकी है। शिक्षा विभाग इन पहलुओं को लेकर शिक्षा मंत्री से चर्चा कर रहे हैं।  जल्द ही प्रस्ताव को अंतिम रूप देकर कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा। प्रदेश के प्री प्राइमरी स्कूलों में नर्सरी-केजी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए 4,000 शिक्षकों की भर्ती की जानी है।

मामला फाइलों में ही घूम रहा

बीते कई माह से प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती का मामला फाइलों में ही घूम रहा है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजूकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त एनटीटी संस्थानों से डिप्लोमा करने वाले ही भर्ती में शामिल होंगे।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

शिमला में भारी भूसंख्लन से दो गाड़िया दबी, आवाजाही बंद

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुला नौकरियों का पिटारा, पढ़े पूरी खबर

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 17 /08 /2022 716 पदों को भरने के लिए अंतिम तिथि 22 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन पत्र किए आमंत्रित  शिमला:- प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खुल गया है. एचपीयूएसएससए चयन एजेंसी शिमला ने विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों, इंडसलैंड बैंक, आईसीआईसीआई […]

You May Like