बीएचएम चार निजी शिक्षण संस्थानो पर मंडराया खतरा, विनियामक आयोग ने कसा  शिकंजा 

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 59 Second
THE NEWS WARRIOR 
19 /02 /2022 

 बीएचएम डिग्री करवाने वाले चार निजी कॉलेजों की मान्यता, फीस स्ट्रक्चर जांचेंगी कमेटियां;

चार वर्ष की डिग्री तीन वर्ष में कराने का मामला;

शिमला :-
निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने शिकायतों के आधार पर हुई प्रारंभिक जांच में चार वर्ष की डिग्री तीन वर्ष में कराने का मामला पकड़ा है। हिमाचल विश्वविद्यालय सहित चार निजी कॉलेजों में बीएचएम की डिग्री को चार वर्ष की जगह तीन वर्ष तक ही कराया जा रहा है।
विनियामक आयोग ने कसा  शिकंजा 
इसी के चलते बैचलर इन होटल मैनेजमेंट (बीएचएम) की डिग्री करवाने वाले निजी कॉलेजों पर निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने शिकंजा कस दिया है। इन कॉलेजों की मान्यता, फीस स्ट्रक्चर, डिग्री अवधि की जांच के लिए कमेटियां गठित कर दी गई हैं। तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय हमीरपुर और यूजीसी से भी आयोग ने स्पष्टीकरण मांगा है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) का लिखित में जवाब आने के बाद आयोग इस पर  आगामी कार्रवाई करेगा।

शिकायतों के आधार पर हुई जांच

निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने शिकायतों के आधार पर हुई प्रारंभिक जांच में चार वर्ष की डिग्री तीन वर्ष में कराने का मामला पकड़ा है। हिमाचल विश्वविद्यालय सहित चार निजी कॉलेजों में बीएचएम की डिग्री को चार वर्ष की जगह तीन वर्ष तक ही कराया जा रहा है। यूजीसी ने वर्ष 2014 में जारी अधिसूचना के तहत बीएचएम की डिग्री की अवधि को चार वर्ष तय किया था ।

हजारों विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट 
इसके बावजूद हिमाचल विश्वविद्यालय ने वर्ष 2020 में दोबारा शुरू की गई बीएचएम की डिग्री को तीन वर्ष का ही रखा। इसके अलावा चार निजी कॉलेजों में भी तीन वर्ष की डिग्री दी जा रही है। विनियामक आयोग ने इन तीन वर्ष की डिग्रियों को अवैध करार दिया है। ऐसे में वर्ष 2015 से इस डिग्री को करने वाले हजारों विद्यार्थियों का भविष्य संकट में पड़ गया है।
एचपीयू ने मानी गलती
हालांकि एचपीयू ने गलती मानते हुए एक वर्ष का ब्रिज कोर्स करवाते हुए डिग्री की अवधि को चार वर्ष पूरा करने की बात कही है। उधर, निजी कॉलेजों ने इन डिग्रियों को करवाने के लिए तय किए गए फीस स्ट्रक्चर और मान्यता के दस्तावेजों की जांच के लिए आयोग ने कमेटियां गठित की है।

3 मार्च को दोबारा होगी मामले की सुनवाई

निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग की अदालत में बीएचएम, बीएससी एचएम और बीएचएम कैटरिंग के मामले को लेकर 3 मार्च को सुनवाई होगी। इस दौरान आयोग चार वर्ष की डिग्री को तीन वर्ष तक ही करवाने को लेकर की गई लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धर्मशाला : भारत-श्रीलंका मैच की टिकट बिक्री शुरू, जाने कहां और कैसे मिलेगी आपको टिकट

Spread the love THE  NEWS WARRIOR  19 /02 /2022  T20 के मैच को लेकर धर्मशाला में तैयारियां जोरों पर ऑनलाइन टिकटों की बिक्री भी शुरू काँगड़ा – धर्मशाला में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले T20 के मैच को लेकर धर्मशाला में तैयारियां जोरों पर है. धर्मशाला पहुंचने […]

You May Like