IGMC ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी को दूर करने के लिए उमंग फाउंडेशन चलाएगी ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान शिविर लगाने का बड़ा अभियान ।

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 42 Second

 

THE NEWS WARRIOR

SHIMLA 17 MAY

कोरोना संकट के दौरान इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी को दूर करने के लिए स्वयंसेवी संस्था उमंग फाउंडेशन ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान शिविर लगाने का बड़ा अभियान चलाएगी। इसका उद्देश्य थैलेसीमिया, दिल के ऑपरेशन, कैंसर, दुर्घटना और महिलाओं की डिलीवरी जैसे गम्भीर मामलों में मरीजों को रक्त उपलब्ध कराना है आजकल इन मरीजों को रक्त की कमी के कारण रोज़ मौत से जूझना पड़ रहा है।

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव और ट्रस्टी विनोद योगचार्य ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 22 मई को मशोबरा और 23 मई को शिमला ग्रामीण के गुम्मा में स्थानीय लोगों के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। इसके बाद अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार खून दान का अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के हस्तक्षेप से रक्तदान शिविर लगाने में नौकरशाही द्वारा डाली जा रही अड़चनें समाप्त हो गई हैं। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उमंग फाउंडेशन को पिछले दिनों कंडाघाट के एसडीएम ने सायरी  पंचायत में रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति देने से इंकार कर दिया था। सोलन जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री के विशेष निर्देशों के बाद वहां रक्तदान शिविर लगा।

उमंग फाउंडेशन के प्रयासों से पिछले साल राज्य सरकार ने 20 मार्च को कोरोना कॉल में रक्तदान शिविर लगाने संबंधी दिशा निर्देश जारी किए थे। फाउंडेशन ने पिछले साल लॉकडाउन के बाद 26 मार्च को मशोबरा में देश का पहला रक्तदान शिविर लगाया था। इसके पश्चात अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में संस्था ने 16 रक्तदान शिविर लगाकर बड़ी मात्रा में रक्त आईजीएमसी ब्लड बैंक को उपलब्ध कराया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

PGI CHANDIGHRH में अब सोमवार से शनिवार मिलेगी टेलीकंसल्टेशन और टेलीमेडिसिन की सुविधा,हेल्पलाइन नंबर्स जारी

Spread the love PGI CHANDIGHRH में अब सोमवार से शनिवार मिलेगी टेलीकंसल्टेशन और टेलीमेडिसिन की सुविधा,हेल्पलाइन नंबर्स जारी पीजीआई (PGI) चंडीगढ़ में डॉक्टरों से लेनी है सलाह तो करें इन नम्बरों पर फोन    THE NEWS WARRIOR  CHANDIGARH – 12 MARCH    बेहतर चिकित्सा सुविधाएँ देने के लिए  पी.जी.आई (PGI) चंडीगढ़ […]

You May Like