जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत: सरवीण चौधरी

0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 18 Second

जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत: सरवीण चौधरी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कांगू में की जनमंच की अध्यक्षता

 

हमीरपुर 12 सितंबर।

 

आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार पर ही करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 23वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चैधरी ने की।

इस अवसर पर सरवीण चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढे तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान कई महत्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं।

 

जनमंच कार्यक्रम इन्हीं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ करके आम जनता को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर ही किया जा रहा है। उन्हें बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हंै।

सरवीण चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 65 से 69 वर्ष तक की सभी महिलाओं को भी एक हजार रुपये की पेंशन का प्रावधान किया है।

 

 

इस समय प्रदेश में लगभग 6 लाख वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। अब शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की लड़कियों की शादी पर 31-31 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

नादौन विधानसभा क्षेत्र की चर्चा करते हुए सरवीण चैधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की योजनाएं मंजूर की हैं। नादौन में मिनी सचिवालय के निर्माण पर साढे आठ करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सीवरेज योजना के लिए 19.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 156 करोड़ रुपये की लागत से सिंचाई योजना का कार्य भी अंतिम चरण में है। एडीए कार्यालय के लिए 1.27 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत नादौन की पांच सड़कों पर 14 करोड़ रुपये किए जा रहे हैं।

 

 

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम का सीधा लाभ आम लोगों को हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के साढे तीन वर्ष के कार्यकाल में नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिनसे क्षेत्र का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है।

 

 

इस मौके पर जनमंच के लिए प्राप्त जनशिकायतों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि जनमंच से पहले प्राप्त सभी शिकायतों का निपटारा प्री-जनमंच कार्यक्रमों में ही कर दिया गया था। इस दौरान लोगों ने अधिकारियों के समक्ष कई मांगें भी रखी हैं। अधिकारियों को इन मांगों के संबंध में भी त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

25 कारीगरों को बांस-किट और 10 लड़कियों को दिए 31-31 हजार

 

कार्यक्रम के दौरान सरवीण चैधरी ने 25 कारीगरों को उद्योग विभाग की ओर से बांस-किट प्रदान किए। उन्होंने 10 गरीब लड़कियों की शादी के लिए शगुन योजना के तहत 31-31 हजार रुपये, बेटी है अनमोल योजना की 5 लाभार्थी कन्याओं को 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज और चार महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए। सरवीण चैधरी ने प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के 5 लाभार्थियों को मोटरसाइकिल और आईस बाॅक्स भी भेंट किए।

 

 

स्वास्थ्य और आयुष विभाग ने लगाया जांच शिविर

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग ने जांच शिविर भी लगाए। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने 133 लोगों, आयुष चिकित्सकों ने 110 और होम्योपैथिक चिकित्सकों ने 39 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। 31 लोगों के दांतों की भी जांच की गई।

 

 

जनसमस्याओं का मौके पर ही किया निपटारा

कांगू में आयोजित जनमंच के दौरान क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों मालग, सनाही, बढेड़ा, बटराण, मंझेली, नौहंगी, बूणी और पनसाई के बाशिंदों की समस्याओं की सुनवाई की गई। क्षेत्रवासियांे की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले ही प्राप्त हो गई थीं।

 

इनका निपटारा जनमंच से पहले ही कर दिया गया था। इनके अलावा लोगों ने 16 शिकायतें तथा 37 मांगें जनमंच के दौरान मौके पर ही प्रस्तुत कीं। इनमें से सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। जबकि, लोगांे की मांगों के संबंध में भी अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जनमंच में क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों के लगभग 1200 लोगों ने भाग लिया।

 

 

इस मौके पर पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, ओबीसी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रामलोक धनोटिया, एसपी डाॅ. आकृति शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

Whatsapp status लगाकर युवक ने की आत्महत्या, सुजानपुर की घटना।

Spread the love Whatsapp status लगाकर युवक ने की आत्महत्या, सुजानपुर की घटना।   हमीरपुर : जिला के सुजानपुर में एक युवक द्वारा आत्महत्या का मामला सामने आया है। सुबह लोगों ने युवक के रस्सी से झूलते हुए युवक के शव को देखा। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस विभाग को […]

You May Like