एसिड अटैक सर्वाइवर बनी मिसाल, CBSE कक्षा 10वीं में हासिल किए 95% मार्क्स

The News Warrior
1 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 48 Second

 

The news warrior

15 मई 2023

देश/विदेश : अगर कुछ करने का जज्बा मन में हो तो तमाम मुश्किलें भी आपकी राह नहीं रोक सकती । ऐसा ही कुछ कर दिखाया है 15 वर्षीय एसिड अटैक सर्वाइवर कॉफी ने । काफी ने सीबीएसई बोर्ड से 10 वीं की कक्षा में 95.02 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपने स्कूल में टॉप किया है। काफी ने देश में कई लड़कियों के लिए एक मिसाल कायम की है ।

 

यह भी पढ़ें : पेपरलेस होगा डीसी ऑफिस बिलासपुर, जुलाई से शुरू होगी ई-ऑफिस प्रणाली 

 

ईर्ष्या के कारण पड़ोसियों ने कर दिया तेजाब से हमला

15 वर्षीय काफी जब 3 साल की थी तो उनके पड़ोसियों ने ईर्ष्या के कारण उन पर तेजाब से हमला कर दिया, जिसके बाद उनका पूरा चेहरा जल गया और उनकी आँखें चली गई  । उन्हें 6 साल तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा । उनके पिता सचिवालय में चपरासी  हैं। उनके माता पिता ने हिम्मत नहीं हारी और बेटी को पढ़ने के लिए स्कूल में डाल दिया । तब से वह ब्रेल लिपि के माध्यम से पढ़ाई कर रही हैं और वह पढ़ने में बहुत तेज हैं, जिसका परिणाम 10वीं कक्षा में उनके 95.02 प्रतिशत अंकों से पता चलता है।

 

यह भी पढ़ें : नगर निगम शिमला को मिले नए मेयर और डिप्टी मेयर, नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ

 

परिजनों व शिक्षकों की सपोर्ट से पाई यह सफलता

काफी ने कहा कि उनका उद्देश्य एक आईएएस अधिकारी बनना है । वह एक बड़ी अधिकारी बन अपने माता-पिता को गौरवान्वित करना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें भूगोल विषय पसंद है। अपने माता-पिता को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए, कफी ने कहा कि उनकी सफलता उनके माता-पिता के मानसिक समर्थन और उनके शिक्षकों के मार्गदर्शन के कारण है। उसने कहा कि YouTube और इंटरनेट ने परीक्षा की तैयारी में उसकी बहुत मदद की।

 

यह भी पढ़ें : IPS प्रवीण सूद बने CBI के नए डायरेक्टर, हिमाचल से है गहरा संबंध

 

समाज में सिर ऊंचा करके चलने का दिया मौका

अपनी बेटी की उपलब्धि पर काफी  के पिता ने कहा, ‘हमें काफी  पर गर्व है और वह आगे जो भी करना चाहती है उसमें उसका पूरा सहयोग करेंगे और उसके सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करेंगे’। काफी के पिता ने  कहा कि जब उनकी बेटी पर एसिड अटैक हुआ तो उनका मनोबल गिरा हुआ था । एक अच्छे इंसान की सलाह से उन्होंने काफ़ी को पढ़ाने का फैसला किया और आज काफ़ी ने उस फ़ैसले को सही साबित कर दिखाया है । अपनी खुशी जाहिर करते हुए कफी की मां ने कहा, ‘काफी पढ़ाई में अच्छे हैं और मुझे इस बात का गर्व है। इसने हमें समाज में सिर ऊंचा करके चलने का मौका दिया है। यह हमारे लिए गर्व की बात है।’

 

यह भी पढ़ें : पटियाला के गुरुद्वारे में महिला की हत्या, आरोपी ने किया सरेंडर, जानें क्या है पूरा मामला

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टल गई HRTC चालक यूनियन की हड़ताल, सामान्य तौर पर चलेंगी रात्रि बस सेवाएं

Spread the love   The news warrior 15 मई 2023 बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश में अब रात्री बस सेवाएँ सुचारु रूप से चली रहेंगी। सोमवार रात से रात्री बस सेवा को बंद करने की हड़ताल को टाल दिया गया है । उप मुख्यमंत्री व परिवहन विभाग का जिम्मा संभाल रहे […]

You May Like