31 मार्च से पहले बनवाएँ आयुष्मान और हिमकेयर कार्ड

0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 21 Second

31 मार्च से पहले बनवाएँ आयुष्मान और हिमकेयर कार्ड

The News Warrior 

बिलासपुर 29 जनवरी

हिमाचल सरकार की हिमकेयर बीमा योजना के तहत कार्ड बनाने की प्रक्रिया 1 जनवरी से 31 मार्च 2021 तक चलेगी।  आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया लगातार रूप से जारी है।

हिमकेयर योजना के अन्तर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों को 5 लाख रुपये वार्षिक  निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिलती हैं। परिवार के 5 सदस्यों के अलावा अगर कोई सदस्य हैं तो शेष सदस्यों का अलग से कार्ड बनेगा।
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लगभग 20 हजार परिवारों ने अपने कार्ड बनावा लिए है और लगभग 6 हजार परिवारों के कार्ड बनने शेष है।
जिले में अब तक 28 हजार से अधिक कार्ड इस योजना के अंतर्गत बनाए जा चुके हैं तथा अब तक 3 हजार से ज्यादा पात्र लोग इसका लाभ ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1650 उपचार प्रक्रियाएं कवर की जा रही हैं जिसमे डे-केयर शल्यक्रिया भी शामिल है।

कहाँ और कितने में बना सकते हैं कार्ड ?

इसके अंतर्गत पात्र व्यक्ति लोक मित्र केन्द्रों व निजी साइवर कैफों में 50 रुपये प्रति कार्ड के शुल्क पर अपना कार्ड बनावा सकते हैं या प्रार्थी स्वयं भी आॅनलाईन आवेदन www.hpsbys.in    पर कर सकते हैं।
जिन परिवारों ने अपना कार्ड किसी कारणवश नवीनीकरण नहीं करवाया है वे भी अपना कार्ड 31 मार्च तक अपने कार्ड का नवीनीकरण करवा सकते है।

इस योजना के तहत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें सरकार द्वारा तय की गई है, गरीबी रेखा से नीचे (बी0पी0एल0) परिवार, रेढी-फढी वाले पंजीकृत परिवार जो आयुष्मान भारत योजना में नहीं है और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, उनसे प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

यह लोग होंगे  पात्र :-

इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाडी सहायिकाएं, आशा कार्यकर्ता, मिड-डे मील कार्यकर्ता, दिहाडीदार (सरकारी, स्वायतः संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशाकालिक कार्यकर्ता (सरकारी, स्वायतः संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायतः संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रुपए वार्षिक और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है, केवल 1000 रुपये वार्षिक प्रीमियम अदा कर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठा सकता है।

 

योजना के अंतर्गत लोकमित्र केन्द्र या काॅमन सर्विस सेंटर में नामांकन करने और दस्तावेजो को अपलोड करने के लिए सभी श्रेणियों के लाभार्थियों से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। आवेदक को वेबसाइट पर राशन कार्ड, आधर कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर और निर्धारित प्रीमियम का भुगतान आॅनलाइन करवाना होगा। लाभार्थी प्रदेश में हिमकेयर के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में जाकर इलाज करवा सकते हैं। सभी परिवार जो आयुषमान भारत योजना मे कवर नहीं है या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है वे इस योजना के पात्र हैं।

इसके अतिरिक्त आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बचे हुए परिवारों के लाभार्थी अपना स्मार्ट कार्ड नजदीकी लोक मित्र केन्द्र में जाकर बनवाएं। CMO बिलासपुर डॉ प्रकाश दडोच ने लोंगो से अपील की है कि पात्र लोग इस योजनाओं के अंतर्गत पंजीकरण करवाकर लाभ उठाएं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

5वीं से लेकर+2 हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं की यहाँ देखें डेटशीट

Spread the loveहिमाचल में इस दिन से शुरू होंगी स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं, यहां देखें डेटशीट The News Warrior  30 जनवरी 2021   पांचवीं कक्षा की डेटशीट -:   आठवीं  कक्षा  रेगुलर की डेटशीट -:     आठवीं  कक्षा SOS की डेटशीट -:     नवमीं कक्षा की […]

You May Like