मुख्यमंत्री ने ड्रोन उपयोग के लिए 15 दिन में नियम प्रस्तुत करने के जारी किए निर्देश

0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 8 Second
The news warrior 
22 अप्रैल 2023
शिमला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की बैठक की अध्यक्षता की । इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों की सुविधा और निगरानी व्यवस्था के लिए विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर ड्रोन सक्षम शासन शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि  सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने ड्रोन कंपनी के सहयोग से चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में चिकित्सा क्षेत्र से संबंधित परीक्षण किया है जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं । उन्होंने विभाग को 15 दिनों में  भीतर ड्रोन के उपयोग के संबंध में प्रस्तावित नियम प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं ।

उपायुक्त ड्रोन हब विकसित करने के  लिए स्थान करेंगे चिह्नित

सीएम ने कहा कि ड्रोन संचालन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग नोडल एजेंसी होगी और संबंधित जिलों के उपायुक्त ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करने के इच्छुक संबंधित विभाग को सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त ड्रोन हब विकसित करने के लिए स्थानों को चिन्हित करेंगे और इससे विभागों के कामकाज में भी दक्षता आएगी।

इन कार्यों में होगी ड्रोन प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था, आपदा प्रबंधन, विद्युत आपूर्ति लाइनों के पर्यवेक्षण, कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य, सड़क संबंधी निगरानी, पर्यटकों की आवाजाही की निगरानी, अवैध खनन और पेड़ों की अवैध कटाई जैसे क्षेत्रों की निगरानी में ड्रोन प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। वहीं यह तकनीक  राज्य के बर्फीले क्षेत्रों में अधिक कारगर सभीत होगी ।

ड्रोन तकनीशियन कोर्स इन संस्थानों में किया गया है शुरू

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राजस्व, वन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, तकनीकी शिक्षा और शिक्षा विभाग के 68 अधिकारियों सहित 189 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश का पहला ड्रोन फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल आईटीआई शाहपुर में शुरू किया गया है और ड्रोन तकनीशियन कोर्स सात राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों मंडी, सिरमौर, शिमला, कांगड़ा, सोलन (2 आईटीआई) और कुल्लू जिलों में शुरू किया गया है।

1100 हेल्पलाइन अन्य हेल्पलाइन से जोड़ने के दिए निर्देश

वहीं मुख्यमंत्री ने विभाग की विभिन्न नवाचार पहल की भी समीक्षा की और लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर विभिन्न विभागों की सभी हेल्पलाइनों को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प-1100 हेल्पलाइन के साथ एकीकृत करने के निर्देश दिए हैं ।  उन्होंने कहा कि विभाग को राज्य के डिजिटल अधोसंरचना के सुदृढ़ीकरण में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। राज्य सरकार लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विभिन्न सेवाओं में नवीनतम तकनीक शामिल करने को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है।
बैठक में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, विधायक विनय कुमार, नीरज नैय्यर, अजय सोलंकी, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अभिषेक जैन, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी मुकेश रेपसवाल और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे ।

यह भी पढ़ें : धर्मशाला में IPL मैच के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू, जानें टिकट के दाम

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांगड़ा सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष जगदीश सिपहिया का निधन

Spread the love   The news warrior  22 अप्रैल 2023 कांगड़ा : कांग्रेस नेता एवं कांगड़ा सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन जगदीश सिपहिया का शुक्रवार देर रात देहांत हो गया है ।  उन्होंने चंडीगढ़ के निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। 68 वर्षीय जगदीश सिपहिया  को 20 दिन पहले घर […]

You May Like