IGMC में PET-CT ब्लॉक का शिलान्यास, चंडीगढ़ के चक्करों से मिलेगा छुटकारा

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 21 Second

 

The news warrior

31 मार्च 2023

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 45.68 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले पहले पीईटी ब्लॉक का शिलान्यास किया । पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) सीटी मशीन स्थापित की जाएगी ।  लंबे समय से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में इस मशीन की मांग उठाई जा रही थी। सरकार ने इस पुरजोर मांग को पूरा करने की दिशा में पहला कदम उठा दिया है। उन्होंने कहा कि पीईटी मशीन से  कार्डियोलॉजी, मनोचिकित्सा, यूरोलॉजी और अन्य विभागों के अलावा कैंसर का पता लगाने, प्रतिक्रिया और फॉलो-अप की सुविधा प्रदान में करने में सहायक होगी ।

 

यह  भी पढ़ें : शादी का झांसा देकर चार साल तक करता रहा यौन शोषण, अब मुकरा

 

शिक्षा के बाद स्वास्थ्य प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

फिलहाल हिमाचल प्रदेश में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है । इसके लिए मरीजों को चंडीगढ़ टेस्ट के लिए जाना पड़ता है और 15से 20हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार पांच फ्लैगशिप कार्यक्रम को लेकर आगे बढ़ रही है। शिक्षा के बाद स्वास्थ्य हिमाचल प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए बदलाव की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है।

 

यह  भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी का विपक्षी पार्टियों को भ्रष्टाचारी कहने वाला बयान निंदनीय : कौल सिंह

 

IGMC में 175 बेड वाले इमरजेंसी डिपार्टमेंट की होगी स्थापना

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मंत्रिमंडल ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आपातकाल विभाग स्थापित करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 175 बेड वाले इमरजेंसी डिपार्टमेंट की स्थापना होगी। इसके लिए खर्च होने वाले 11 करोड़ रुपए को भी स्वीकृति दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में आईसीयू में हर बेड पर एक नर्स तैनात होगी, जबकि कैजुअल्टी विभाग में तीन बेड पर एक नर्स होगी। इसके अलावा 10 बेड पर एक डॉक्टर उपलब्ध रहेगा, जो सिर्फ 8 घंटे की ड्यूटी देग।

 

यह  भी पढ़ें : अब नहीं कर पाएंगे ट्यूलिप गार्डन पालमपुर का दीदार, जानें वजह

 

400 करोड़ की लागत से बन रहा  सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कैंसर केयर

उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं में 10 से 15 साल पीछे चल रहा है। हिमाचल प्रदेश को स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ने की जरूरत है । मुख्यमंत्री ने बताया कि हमीरपुर में 400 करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कैंसर केयर बनाया जा रहा है ।  इस अस्पताल में हिमाचल प्रदेश के मरीजों को वर्ल्ड क्लास सुविधा उपलब्ध होगी।

यह  भी पढ़ें : श्री नैना देवी मंदिर गर्भगृह से लेकर गुंबद व बाहर से चमकेगा सोने से

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

7 साल के बच्चे पर ताया ने दराट से किए वार, बचाने आई मां को भी किया लहूलुहान

Spread the love   The news warrior  31 मार्च 2023 ऊना : हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला के हरोली उपमंडल के पंजावर गांव में दिलदहला देने वाला मामला सामने आया है ।  7 साल के मासूम बालक पर उसी के ताया ने दराट से वार करते हुए लहूलुहान कर डाला। […]

You May Like