जानवरों में भी पाया गया कोरोना वायरस ,15 से अधिक शेरों की मौत

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 55 Second

THE NEWS WARRIOR
11/06/2022

अब जानवरों में भी पहुंचा कोरोना

भारत सरकार ने जानवरों के लिए की वैक्सीन तैयार

नई दिल्ली :-

देश में कोरोना के मामले दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहा हैं। इस बीच कोरोना वायरस ने जानवरों में भी अपनी पहुंच बना ली है। कई जानवर कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। कुत्ता, बिल्ली, शेर, तेंदुआ और हिरन समेत कई और पशुओं में कोरोना का असर देखा गया है। हालांकि, राहत की बात ये है कि अभी पालतू जानवरों गाय, भैंस, बकरी में कोरोना वायरस के असर से कोसों दूर हैं। इधर भारत सरकार ने भी जानवरों के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानवरों में यह कोरोना वायरस मनुष्य से फैला है। इसकी वजह यह है कि अब तक जो जानवर संक्रमित पाए गए हैं। वो चिंड़ियाघर में संक्रमित हुए हैं। अब तक 15 से अधिक शेरों की मौत हो चुकी है। पशुओं में फैल रही इस महामारी के प्रसार को काबू में करने के लिए वैक्सीन तैयार की गई है। इतना ही नहीं पशुओं में कोरोना की जांच के लिए किट भी तैयार की गई है। शेरों में जिस तरह का डेल्टा वेरिएंट पाया गया है, वैसा ही मनुष्यों में भी पाया गया है।

जाने किन जानवरों के लिए संक्रमण होता है गंभीर

वैज्ञानिकों की एक टीम का कहना है कि दुनिया के कुछ देशों में पशुओं से मानव में कोरोना संक्रमण की जानकारी मिली है। भारत में इस दिशा में लगातार टेस्ट किए जा रहे हैं। टीम ने आगे कहा कि शेर, बाघ, तेंदुआ, हिरन और खरगोश में इसका संक्रमण थोड़ा गंभीर होता है। लेकिन अन्य पालतू पशुओं में इसका संक्रमण हल्का पाया गया है। कोरोना के प्रकोप से देश के कई चिड़िया घरों में अब तक 15 से अधिक शेरों और कई तेंदुओं के मरने की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

पशुओं में संक्रमण  रोकने के लिए एकोवेक्स वैक्सीन तैयार 

आईसीएआर के राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने पशुओं में करोना की जांच के लिए किट और वैक्सीन तैयार कर ली है। इस बारे में आईसीएआर के महानिर्देशक त्रिलोचन महापात्र ने बताया शेरों में मिला डेल्टा वैरीअंट मानव में होने वाले डेल्टा वैरीअंट के समरूप पाया गया है। पशु से पशु में और इसके साथ मानव ने इसके संक्रमण को रोकने के लिए इनको एकोवेक्स वैक्सीन विकसित की गई है।

यह भी पढ़े:-

धर्मशाला पहुंचने पर राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत, शाम 5 बजे सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में करेंगे शिरकत

सैंपल टेस्ट के बाद पुष्टि 

उप महानिदेशक( पशु विज्ञान )डॉक्टर वीके त्रिपाठी ने बताया कि करोना वायरस की वजह से 15 से अधिक शेरों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। भोपाल स्थित लैब में सैंपल टेस्ट के बाद इसकी पुष्टि हुई है। हालांकि, उन्होंने यह भरोसा भी चेताया की अश्व अनुसंधान केंद्र द्वारा विकसित वैक्सीन इसके प्रसार को रोकने में सक्षम है और सुरक्षित भी।

भारत में परीक्षण जारी

राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के नेशनल सेंटर फॉर वेटरनरी टाइप्स कल्चर के वैज्ञानिकों की टीम ने टेस्ट किट और वैक्सीन विकसित की है। जिसे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने लॉन्च किया है। वैज्ञानिकों की टीम के मुखिया डॉक्टर नवीन कुमार ने एक सवाल के जवाब में बताया कि दुनिया के कुछ देशों में पशुओं से मानव में कोरोना वायरस संक्रमण की सूचनाएं मिली हैं। भारत में इस दिशा में लगातार परीक्षण जारी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि शेर बाघ तेंदुए हिरण और खरगोश में इनका संक्रमण थोड़ा गंभीर होता है लेकिन अन्य पालतू जानवरों में इसका संक्रमण हल्का पाया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप से देश के विभिन्न चिड़िया घरों में अब तक 15 से अधिक शेर व तेंदुओ के मरने की रिपोर्ट दर्ज है।

 

 

यह भी पढ़े:-

कुल्लू में बीएड की प्रशिक्षु ने बेरहमी से पिटे कक्षा सातवीं के छात्र, शिकायत दर्ज

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीवन उमंग पॉलिसी के तहत 100 साल के लिए जीवन बीमा, 45 रुपये जमा करने पर जीवन भर मिलेंगे 36 हजार

Spread the love THE NEWS WARRIOR 11/06/2022 इंश्योरेंस के साथ-साथ मिलती हैं मैच्योरिटी पर रकम नई दिल्ली:- जब बीमा योजना लेने की बात आती है, तो भारतीय जीवन बीमा निगम सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप किसी पेंशन स्कीम के बारे में सोच रहे हैं तो आप एलआईसी […]

You May Like