खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं के पट्टा में फसल खरीद केन्द्र का किया शुभारम्भ

0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 31 Second

 

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने पट्टा में फसल खरीद केन्द्र का किया शुभारम्भ

प्रदेश में 8 स्थानों पर फसल खरीद केन्द्र खोले गए है

THE NEWS WARRIOR

3 मई 2021

बिलासपुर

 

जिला बिलासपुर के किसानांे को गेहूं बेचने के लिये कठिनाईयांे का सामना नहीं करना पड.ेगा। अब किसान अपनी गेहूं को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य 1975 रूपये प्रति क्ंिवटल के हिसाब से बेच सकते हैं। इसके लिये गेहूं खरीद केन्द्र, घुमारवीं के स्थित पटटा मंे खोल दिया गया है।

यह जानकारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने भारतीय खाद्य निगम के सहयोग से हिमाचल कृषि विभाग और हिमाचल खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में घुमारवीं शहर के नजदीक पट्टा में गेहंू की फसल की खरीद के लिए केन्द्र का शुभारम्भ करने के उपरांत दी।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार किसानांे को फसलांे का उचित मूल्य दिलाने के लिये प्रतिबद्व है। इसी श्रृंखला मंे घुमारवीं के स्थित पटटा मंे खरीद केन्द्र का कार्य शुरू कर दिया गया है। अब किसान अपनी गेहंू को उपरोक्त केन्द्र मंे बेचकर अपनी फसल का उचित दाम पा सकते है। उन्होंने बताया कि इस खरीद केन्द्र मंे बिलासपुर तथा साथ लगते अन्य जिलांे के किसान भी इस खरीद केन्द्र का फायदा उठा सकते है।

 

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में लगभग 8 स्थानों पर फसलों के लिए फसल खरीद केन्द्र खोले गए है। उन्होंने बताया कि फसल खरीद केन्द्र खोलने के कारण किसानों को बिचैलियों से राहत मिलेगी तथा किसान अपनी गेहंू की फसल को सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे। उन्होंने बताया कि गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है उसी के हिसाब से किसानों को फसल बेचने पर कीमत  मिलेगी।

 

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में काला अम्ब, पाँवटा साहिब, नालागढ, घुमारवीं, जिला ऊना में ऊना और हरोली, कांगड़ा में मण्ड और इन्दौरा 8 स्थानों पर फसल खरीद केन्द्र खोलें गए है ताकि प्रदेश के किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और न ही बिचैलियों के पास जाना पड़े।
उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल के सही दाम मिले इसके लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के दिशा निर्देशों के अनुसार प्रदेश में इस प्रकार के केन्द्र खोले गए है। उन्होंने बताया कि इस बार प्रदेश में 4600 मिट्रिक टन गेहूं की खरीदने का लक्ष्य रखा गया है जिसे निश्चित तौर पर पूरा किया जाएगा।

 

उन्होंने किसानांे से आग्रह है कि वह गेहूं की उपज का उचित मूल्य प्राप्त करने हेतू इस खरीद केन्द्र का लाभ उठायंे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सिरमौर में धान का उत्पादन अधिक होता है, वहां के किसानों को अपनी फसल को बेचने के लिए हरियाणा की मण्डियों में जाना पड़ता था तथा जिससे किसानों को अपने फसल के सही दाम नहीं मिलते थे। किसानों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार ने इसे गम्भीरता से लिया और भारतीय खाद्य निगम के साथ बातचीत करके यह तय किया गया है कि धान की फसल तथा आगामी समय में मक्की की भी खरीद की जाएगी।
उन्होंने बताया कि पिछली बार से धान की फसल की खरीद शुरू कर दी गई है। जिसमें किसानों ने काफी उत्साह दिखाया और 1300 मिट्रिक टन धान की खरीद की गई।

 

इस अवसर पर भारतीय खाद्य निगम के मण्डलीय अभियन्ता मण्डी वरूण कुमार सूद, प्रबन्धक क्वालिटी कन्ट्रोल टी0एन0शर्मा, प्रबन्धक एफ0सी0आई0 आर0पी0निरूपा के अतिरिक्त कृषि उप निदेशक कुलदीप ंिसंह पटियाल, क्वालिटी इन्सपैक्टर यशवीर सिंह वर्मा, सचिव सन्दीप गौतम, कृषि उपज मण्डी समिति बिलासपुर  उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

बिलासपुर कॉलेज में गणित,रसायन व भौतिक विज्ञानं विषयों में होंगी PG कक्षाएं शुरू

Spread the love बिलासपुर कॉलेज में गणित,रसायन व भौतिक विज्ञानं विषयों में होंगी PG कक्षाएं शुरू   THE NEWS WARRIOR बिलासपुर -: 04 मई  2021   हिमाचल प्रदेश सरकार ने राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर में गणित, रसायन तथा भौतिक विज्ञान में पी.जी कक्षाएं इसी सत्र से शुरू करने का अनापत्ति प्रमाण […]

You May Like