हिमाचल: हवाई सेवाओं का होगा विस्तार, 25 दिसंबर तक अधिकारियों को प्रपोजल देने के निर्देश

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 59 Second

THE  NEWS WARRIOR
20 /12 /2022

12 जिलों में हवाई सेवाओं का विस्तार करने की तैयारी शुरू

हिमाचल

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिले निर्देशों के बाद हिमाचल के सभी 12 जिलों में हवाई सेवाओं का विस्तार करने की तैयारी शुरू हो गई है। इन आदेशों की अनुपालन करते हुए सभी जिला उपायुक्तों ने हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए जगह का चयन कर लिया है। अब सरकार ने संबंधित सभी जिला उपायुक्तों को हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए कागजी कार्रवाई शुरू करने के लिए कह दिया है।

FCA केस तैयार करने के निर्देश
प्रधान सचिव पर्यटन देवेश कुमार ने सभी उपायुक्तों को FCA केस तैयार करने की समय सीमा दे दी है। देवेश कुमार ने सभी उपायुक्तों को 25 दिसंबर तक हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए FCA ( फॉरेस्ट कंजर्वेशन एक्ट ) केस बनाकर उसे अपलोड करने को कहा है, यानी ऐसी जगह जो वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आती है, वहां पर हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए FCA के तहत केंद्र से मंजूरी लेना अनिवार्य है। इसलिए सरकार ने अधिकारियों को जल्द केस बनाकर केंद्र को भेजने के आदेश जारी किए हैं और इसे अनिवार्य किया गया है।

 पर्यटन विभाग को गैर वन भूमि ट्रांसफर करने के आदेश
इसके अलावा जिलों में हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए जहां भी गैर वन भूमि का चयन किया गया है, उस जमीन को जल्द पर्यटन विभाग के नाम ट्रांसफर करने के निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि पर्यटन विभाग वहां पर हेलिपोर्ट बनाने की अपनी अगली प्रक्रिया को शुरू कर सके। हेलिपोर्ट को बनाने के लिए विभाग DPR तैयार करके उसे सरकार को सौंपे, ताकि सरकार हेलिपोर्ट निर्माण के लिए फंडिंग की व्यवस्था कर सके।

मुख्यमंत्री ने जगह चुनने के दिए थे निर्देश
दिल्ली जाने से पहले मुख्यमंत्री सुक्खू ने अधिकारियों को हेलिपोर्ट के लिए जगह का चयन करने को कहा था। मुख्यमंत्री से मिले आदेशों के बाद सभी जिला उपायुक्तों ने बिना किसी देरी के जगह का चयन कर लिया, यानी रिपोर्ट के लिए हिमाचल में 12 जगह आईडेंटिफाई कर ली गई हैं, जिनके लिए कागजी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए दिए आदेश
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में हेलिपोर्ट के निर्माण की बात कही है। हालांकि जयराम सरकार भी एयर कनेक्टिविटी पर बहुत जोर देती रही है, लेकिन हिमाचल में बनी नई सरकार ने अधिकारियों को पहले हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए जगह की सूची सौंपने को कहा है, ताकि जमीन पर काम शुरू करने से पहले योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ा जा सके।

 प्रदेश में 38 हेलिपैड और 4 हेलिपोर्ट 
प्रदेश में अभी मौजूदा समय में 4 हेलिपोर्ट और 38 हेलिपैड हैं। यह हेलिपोर्ट संजौली, बद्दी, रामपुर और मंडी में हैं। सासे में हेलिपैड के निर्माण की प्रक्रिया जारी है। बता दें कि संजौली में बना प्रदेश का पहला हेलिपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन अभी तक इस पर उड़ानें शुरू नहीं हो पाई हैं। पर्यटन विभाग के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि हिमाचल में हेलिपोर्ट के निर्माण के लिए जगह के चयन के निर्देश जारी किए गए थे, जिसकी कल मुख्यमंत्री समीक्षा करेंगे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

निशांत चंदेल ने “शेरे हिमाचल” व “हिमाचल कुमार” का ख़िताब किया अपने नाम

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीमेंट कंपनी विवाद पर तीसरी बैठक आज, प्रशासन, ऑपरेटर, एसीसी प्रबंधन अधिकारी निकालेंगे हल, मीटिंग पर टिकी निगाहें

Spread the love THE NEWS WARRIOR 20 /12 /2022 प्रशासन, ट्रक ऑपरेटरों के अलावा एसीसी प्रबंधन अधिकारी रहेंगे मौजूद   बिलासपुर एसीसी सीमेंट उद्योग के मसले को लेकर मंगलवार को तीसरे दौर की वार्ता होगी। इस दौरान प्रशासन, ट्रक ऑपरेटरों के अलावा एसीसी प्रबंधन अधिकारी मौजूद रहेंगे। आम जनता के जुड़े […]

You May Like