हिमाचल: मंडी-कुल्लू में 5 सेकेंड तक महसूस हुए झटके, तीव्रता 4.1 और केंद्र जोगेंद्रनगर

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 45 Second

THE  NEWS WARRIOR 
17 /11 /2022 

भूकंप का केंद्र मंडी जिले का जोगेंद्रनगर रहा,  भूकंप रात करीब साढ़े 9 बजे आया

हिमाचल:

हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू सहित हमीरपुर के कुछ हिस्सों में बुधवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र मंडी जिले का जोगेंद्रनगर रहा। भूकंप रात करीब साढ़े 9 बजे आया।

हिमाचल प्रदेश सिसमिक जोन में आता है। ऐसे में अचानक सब कुछ हिलता देखकर लोग डर गए। हालांकि झटके हल्के होने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल आए। गाड़ियां सड़कों पर रू़क गईं। लंबी लाइनें लग गईं।

 5 सेकेंड तक महसूस हुए भूकंप के झटके
जानकारी के अनुसार, भूकंप के झटके लगभग 5 सेकेंड तक महसूस किए गए। मंडी सहित कुल्लू जिले के अधिकतर इलाकों और जोगेंद्रनगर से लगते क्षेत्रों में इसका प्रभाव ज्यादा रहा। भूकंप के कारण लोगों के घरों में कहीं पंखे हिलने लगे। वहीं, कुछ घरों के बर्तन और दीवारों पर लगी तस्वीरें भी हिल गईं।

 फर्जी वीडियो वायरल
बुधवार रात कुल्लू-मंडी में आए भूकंप के नाम पर सोशल मीडिया पर एक फर्जी वीडियो वायरल हो रहा है। इस पर SP कुल्लू गुरदेव शर्मा का बयान आया है। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह कुल्लू जिला की अटल टनल का नहीं, बल्कि किसी दूसरी जगह का है। सोशल मीडिया पर भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, जबकि अटल टनल रोहतांग में ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई है।

दिल्ली-NCR में फिर भूकंप, तीव्रता 5.4 दर्ज
दिल्ली-NCR में बीते शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 दर्ज की गई थी। इसका केंद्र नेपाल था। इससे पहले मंगलवार को भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र भी नेपाल में था।

साढ़े तीन घंटे पहले उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए 
उत्तराखंड में भी शनिवार शाम 4 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 थी। भूकंप के झटके लगते ही लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए थे।

 नेपाल में आया था 6.3 तीव्रता का भूकंप, 6 की मौत
पड़ोसी देश नेपाल में मंगलवार देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके झटके दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के 5 राज्यों में महसूस किए गए थे। लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में भूकंप 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया। इसका केंद्र नेपाल के ही मनिपुर में जमीन से 10 किमी नीचे था। यहां दोती जिले में घर गिरने से 6 लोगों की जान चली गई थी।

क्यों आता है भूकंप?
भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

20 नवंबर 2022 को फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप का शुभारंभ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिमला: नेपाली मूल के व्यक्ति से 600 ग्राम अफीम बरामद, आरोपी गिरफ्तार

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 17 /11 /2022  98.60 ग्राम चरस और 71 हजार नकदी भी मिली हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में पुलिस ने नेपाली मूल के एक व्यक्ति को नशे की खेप के साथ पकड़ा है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पेट्रोलिंग पार्टी माहोरी रोड पर […]

You May Like