latest news ! सुनाहणी पंचायत में जिला स्तरीय राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन  

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 42 Second

The news warrior

8 सितंबर 2023

बिलासपुर : झँडूता तहसील के तहत पड़ने वाली ग्राम पंचायत पंचायत में शुक्रवार को  जिला सूचना एवं संप्रेषण ब्यूरो द्वारा जिला स्तरीय राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन किया ।  कार्यक्रम में जिला से स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार व आप्थाल्मिक ऑफिसर शारदा शर्मा उपस्थित रहे।

 

मृत्यु के पश्चात कर सकते हैं नेत्रदान

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार ने कहा कि नेत्रदान एक महादान है । यह नेत्रदान पखवाड़ा हर साल 25 अगस्त से 8 सितंबर मनाया जाता है। यह कार्यक्रम 1985 में पहली बार आयोजित किया गया था। भारत में नेत्र दान के बारे में आमजन में जागरूकता बढ़ाने, उससे जुड़े भ्रमो की सच्चाई से लोगों को अवगत कराने तथा लोगों को मृत्यु के उपरांत नेत्र दान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हर साल राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जाता है।

 

यह व्यक्ति कर सकते हैं नेत्रदान

उन्होंने कहा कि अगर एक व्यक्ति द्वारा नेत्रदान करता है तो दो व्यक्तियों की आंखों में रोशनी आ सकती है । मृत्यु के 6 घंटे तक ही  नेत्रदान की प्रक्रिया की जा सकती है इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। स्वास्थ्य शिक्षक ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में नेत्रदान कर सकता है उच्च रक्तचाप, मधुमेह ,अस्थमा बीमारी वाले व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं चश्मा पहनने वाले एवं मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवा चुके व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं लेकिन एड्स, पीलिया, ब्रेन फीवर और ब्लड कैंसर के मरीजों की आंखें दान नहीं की जा सकती।

 

हरी सब्जियों व फलों का करें सेवन

इस दौरान आप्थाल्मिक ऑफिसर  शारदा शर्मा ने लोगों की आंखों की स्क्रीनिंग भी की । उन्होंने कहा कि आँखों की रोशनी ठीक रहे इसके लिए सभी को  हरी सब्जी, मौसम के अनुसार फल फ्रूट वं पीले फल फ्रूट का अधिक प्रयोग करना चाहिए ताकि आंखों की रोशनी ठीक से बनी रहे।

 

सभी प्रतिभागियों को किया गया  पुरस्कृत

इस कार्यक्रम में सीएचओ पूजा शर्मा, पंचायत के सभी वार्ड सदस्य व आशा वर्कर उपस्थित रहे इस कार्यक्रम  में भाषण पोस्टर मेकिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें भाषण में विमला कुमारी प्रथम स्थान पर, दूसरे स्थान पर मीना, तीसरे स्थान पर रीना रही ।  वही पोस्टर प्रतियोगिता में पहले स्थान पर किरण बाला दूसरे स्थान पर प्रेमलता,तीसरे स्थान पर सावित्री रहे। सभी प्रतिभागियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पुरस्कृत किया गया।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

latest news ! घुमारवीं में पार्किंग की व्यवस्था के लिए उपमंडलाधिकारी ने दिए यह निर्देश

Spread the love The news warrior 8 सितंबर 2023 बिलासपुर : घुमारवीं शहर में पार्किंग तथा नो पार्किंग व्यवस्था के लिए शुक्रवार को उपमंडलाधिकारी  गौरव चौधरी ने नगर परिषद घुमारवीं, व्यापार मंडल तथा टैक्सी यूनियन के विभिन्न पदाधिकारियों  के साथ बैठक की । उपमंडलाधिकारी ने बताया कि घुमारवीं में पार्किंग […]

You May Like