गुड टच और बैड टच में अंतर विषय पर स्कूलों में विद्यार्थियों को किया जाएगा जागरूक, आयोग ने शिक्षा विभाग को जारी किया पत्र

The News Warrior

THE NEWS WARRIOR
17/05/2022

अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य और सामाजिक व्यवहार से करवाया जाएगा अवगत 

समय-समय पर लगेंगे जागरूकता शिविर

शिमला:-

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य और सामाजिक व्यवहार से भी अवगत करवाया जाएगा। खासकर छात्राओं को बढ़ती उम्र के साथ होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव के बारे में जागरूक करने के साथ उन्हे अच्छे और बुरे स्पर्श का अंतर भी बताया जाएगा, ताकि वे स्वयं को जागरूक और सावधान कर सकें।

यह भी पढ़े:-

अब ग्रामीणों को घर द्वार पर मिलेगी टेस्ट कारवाने की सुविधा, 233 टेस्ट होंगे निशुल्क 

शिक्षा विभाग को पत्र जारी

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष की ओर से इसको लेकर शिक्षा विभाग को पत्र जारी किया है। आयोग की अध्यक्ष ने पत्र में कहा है कि स्कूलों में बाल दुर्व्‍यवहार और यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम के साथ समय-समय पर जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएगे ।

उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने आयोग से मिले पत्र को  सभी उपनिदेशकों को भेजा है। विभाग इसको लेकर शिक्षकों को जागरूक करेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस व्यवस्था को लगातार चलाने के लिए शिक्षकों को अलग से प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।

क्यों हैं जरुरी कार्यशाला

विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार बच्चे यह समझ ही नहीं पाते कि उनके साथ कुछ गलत हो रहा है। कुछ परिस्थितियों में वह डर जाते हैं और अपनी परेशानी किसी के साथ साझा ही नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में वे अंदर ही अंदर घुटने लगते हैं। इसी वजह से उन्हें जागरूक किया जाएगा।

 

 

यह भी पढ़े:-

भारत ही नहीं महंगाई से जूझ रही पूरी दुनिया..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में बिलासपुर में यूथ कांग्रेस ने DC ऑफिस के बाहर शुरु किया क्रमिक अनशन

THE NEWS WARRIOR 17/05/2022 पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सरकार का फर्जीवाड़ा आया सामने प्रदेश के 14 लाख से अधिक युवाओं का टूटा मनोबल बिलासपुर:- बिलासपुर में यूथ कांग्रेस ने पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले को लेकर डीसी ऑफिस कॉम्प्लेक्स में क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। यूथ कांग्रेस के जिला […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd