प्रदेश में स्क्रब टायफस बना आफत – IGMC में 2 संक्रमितों की मौत

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 35 Second

प्रदेश में स्क्रब टायफस बना आफत – IGMC में 2 संक्रमितों की मौत

 

शिमला – हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है कि  अब प्रदेश में  स्क्रब टायफस ने मुसीबत बढ़ा दी है।  प्रदेश में वीरवार को इससे दो महिला मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि अब तक प्रदेश में कुल 7 लोगों ने स्क्रब टायफस से अपनी जान गवाई है।  स्क्रब टायफस बीमारी से संक्रमित दोनों मरीजों को राजधानी शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था जहां इलाज के दौरान संक्रमितों की मौत हो गई। 

वीरवार को  आईजीएमसी में 83 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई जबकि देर शाम अन्य महिला ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। प्रदेश में अब तक 200 से अधिक स्क्रब टायफस के मामले सामने आ चुके हैं। 1 दिन में दो लोगों की मौत ने प्रदेश के लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।  वहीं स्वास्थ्य विभाग में कोरोनावायरस  के साथ-साथ स्क्रब टायफस को भी सतर्कता से बरतने के निर्देश दिए हैं। 

आपको बता दें कि स्क्रब टायफस एक जीवाणु से संक्रमित पिस्सू यह किसी व्यक्ति को काटने से फैलता है।  जो आमतौर पर खेत तो झाड़ियों या घास में रहने वाले चूहों में पनपता है। संक्रमण के दौरान बुखार होता है।  वहीं चिकित्सकों का  कहना है कि इन दिनों लोगों को झाड़ियों और घर वाले स्थानों से दूर रहना चाहिए। संक्रमण का अधिकतर किसान और  बागवान ही रहते हैं।  क्योंकि किसानों और बागवानों का अधिकतर कार्य  घास से संबंधित रहते हैं। 

 स्क्रब टायफस होने पर मरीज को तेज बुखार होता है।  यह बुखार 104 से 105 तक हो सकता है।  इसके  साथ जोड़ों में दर्द, शरीर का टूटा हुआ लगना, बाजू और कमर में दर्द इसके लक्षण है।

यह भी पढ़े – President Ramnath Kovind Birthday – सीएम जयराम समेत कई बड़े नेताओं ने दी बधाई

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांगड़ा : 32 वर्षीय पत्नी ने निगला जहर, सुसाइड नोट बरामद।

Spread the love कांगड़ा : 32 वर्षीय पत्नी ने निगला जहर, सुसाइड नोट बरामद।   1 अक्टूबर 2021   जिला से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है यहां पर ग्राम पंचायत सेहल की 32 वर्षीय विवाहिता विनीता ने जहर निगल कर मौत को गले लगा दिया। पुलिस ने शव को […]

You May Like