महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन पर वन स्टॉप सेंटर द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 47 Second

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन पर वन स्टॉप सेंटर द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन

बिलासपुर  – वन स्टॉप सेंटर बिलासपुर द्वारा सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर बिलासपुर की केंद्र प्रशासक वंदना शर्मा और पैरा लीगल  शिवाली शर्मा, केस वर्कर मंजू बाला, सुमन शर्मा व विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।  वन स्टॉप सेंटर बिलासपुर प्रमुख वंदना शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence against Women) मनाया जाता है जिसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993  में की गई थी।  इसी अवसर पर आज सरस्वती विद्या मंदिर बिलासपुर में  एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित हुआ। कार्यक्रम में स्कूल की छात्राओं को “महिलाओं/लड़कियों के खिलाफ हिंसा का अंतरराष्ट्रीय उन्मूलन” विषय पर जागरूक किया गया। 

 

वन स्टॉप सेंटर बिलासपुर  की पैरा लीगल शिवाली शर्मा ने  छात्राओं को वन स्टॉप सेंटर के संदर्भ में जानकारी दी उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की वन स्टॉप सेंटर योजना के तहत किसी भी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को एक ही छत के नीचे एकत्रित समर्थन और सहायता प्रदान करने के लिए बिलासपुर के कामकाजी महिला छात्रावास भवन में वन स्टॉप सेंटर की स्थापना की गई है यहां हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक परामर्श के साथ-साथ कानूनी सलाह भी उपलब्ध करवाई जाती है। वन स्टॉप सेंटर केंद्र सेवा 24×7  उपलब्ध करवाई जाती है। 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Constitution Day 2021 - आखिर क्यों मनाते हैं 26 नवंबर को संविधान दिवस?

Spread the love Constitution Day 2021  – आखिर क्यों मनाते हैं 26 नवंबर को संविधान दिवस?   Constitution Day 2021 :  प्रत्येक वर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।   26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है।   26 […]

You May Like