महाविद्यालय घुमारवीं में एन एस एस कार्यक्रम आयजित, नशे से रहे दूर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 15 Second

THE NEWS WARRIOR 

15 /2 /2022

घुमारवीं

राजकीय स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय घुमारवीं में एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार व मनोरमा चौहान की अध्यक्षता में चले एन एस एस शिवर में खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चंदेल ने एन एस एस के बच्चों को स्वास्थ्य सम्बन्धी टिप्स दिए कि हम अपने आपको स्वस्थ कैसे रख सकते है। चन्देल ने बच्चों को बताया कि सुबह की सैयर और व्यायाम तथा अपने खान पान से हम बहुत सी बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है। उन्होंने कॉलेज के बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बिस्तार से जागरूक किया। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करके हम कुछ हद तक नशे की तरफ जाने वाले लोगो को बचा सकते है।

नशे से रहे दूर

उन्होंने बच्चों को नशे से दूर रहने की सलाह दी चन्देल ने कहा कि नशे से समाज मे अपराध, बालात्कार, चोरी, दुर्घटना आदि बढ़ रही है। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि नशे का कभी कोई मुकाबला न करे बल्कि पढ़ाई में मुकाबला करे और एक स्वस्थ समाज का निर्माण करें। उन्होंने बताया कि आज कल के युवा ज्यादातर नशे की चपेट में आ रहे है चाहे वह तंबाकू का नशा हो , गुटका खैनी,चिटा, बीड़ी सिगरेट, शराब , भांग, दवाइयों , या फिर इंजेक्शन के माध्यम से नशा करते हो बहुत से युवा इसके आदि हो गए है। जो शरीर के लिए घातक है और इस नशे से शरीर मे बहुत सी बीमारियां लग रही है जैसे कि मुँह का कैंसर , फेफड़े का कैंसर, लिवर का कैंसर, ह्रदय रोग होने की अधिक संभावना होती है।

चन्देल ने बताया कि 2003 में कोटपा एक्ट के अनुसार किसी भी सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को 200 रुपये जुर्माने का प्रबधान है तथा 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को सिग्रेट व तम्बाखू बेचना कानूनी अपराध है इसके लिए जुर्माना व सजा का प्रबधान है तथा किसी भी शिक्षण संस्थान की 100 गज क्षेत्र में सिग्रेट व तम्बाखू बिक्री निषेध है । साथ मे चन्देल ने इस शिवर में एड्स बीमारी के बारे में भी बच्चों को जागरूक किया कि यह बीमारी कैसे होती है और इस बीमारी से हम अपने आप को और लोगो को कैसे बचा सकते है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इस शिविर में चन्देल ने बच्चों को आयुष्मान भारत योजना, सहारा योजना, हिम् केअर योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया तथा इन योजनाओं के बारे में अन्य लोगो को भी जागरूक करने की सलाह दी। ताकि इन योजनाओं का अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सके। इस अवसर पर कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना समन्वयक प्रोफ़ेसर राजेन्द्र कुमार ने भी बच्चों को नशे से बचने की सलाह दी।और नशे के दुष्प्रभाव के बारे में अन्य लोगो को भी जागरूक करने की सलाह दी ।इस अवसर पर एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार, समन्यवक मनोरमा चौहान , प्रोफ़ेसर पी एल जनेऊ और एन एस एस के 55 बच्चे उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बीएसएल नहर में कूदी महिला की घुमारवीं के शुभम ने बचाई जान

Spread the love THE NEWS WARRIOR  16 /2 /2022 मंडी जिला मंडी के सुंदरनगर शहर में जिला बिलासपुर के घुमारवीं उपमंडल की एक महिला ने बीएसएल जलाशय में कूदकर जान देने की कोशिश की। सोमवार शाम को जैसे ही यह महिला जलाशय में कूदी स्थानीय लोगों ने उसे देख लिया […]

You May Like