सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, शिक्षा विभाग सहित इन विभागों में भरे जाएंगे पद

The News Warrior
2 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 10 Second

 

The news warrior

18 मई 2023

शिमला : हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में बुधवार को हुई ।  बैठक में कई बड़े निर्णय लिए गए। बैठक में शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों में खाली पड़े पदों को भरने पर निर्णय लिया गया । वहीं प्रदेश के ट्रांसपोर्टरों को भी सुक्खू सरकार ने बड़ी राहत दी है।

 

 

5,291 शिक्षकों की होगी भर्ती

कैबिनेट बैठक में प्रदेश के स्कूलों में खाली चल रहे शिक्षकों के पदों को भरने के लिए 5,291 शिक्षकों की भर्ती का फैसला लिया गया है। जिसमें टीजीट आर्ट्स के 1070 पद, नॉन मेडिकल के 776 पद, मेडिकल के 430 पद, शास्त्री के 994 पद और जेबीटी के 2521 पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है। कैबिनेट बैठक में 100 से अधिक छात्रों वाले सरकारी स्कूलों में ड्राइंग मास्टर और पीटीई के पदों पर भी भर्ती करने का निर्णय लिया गया।

 

दंत चिकित्सकों के भरे जाएंगे 28 पद

बैठक में प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में  28 दंत चिकित्सकों के पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की है। यह पद सिविल अस्पताल और सीएचसी में भरे जाएंगे। इसके अलावा जहां दंत चिकित्सकों के पद नहीं होंगे वहां नए पद सृजित कर उन पर भर्ती की जाएगी । इसके अलावा  उद्योग विभाग में सर्वेयर के चार पदों को भरने का फैसला लिया गया। खाद्य आपूर्ति विभाग में जिला कलेक्टर के दो पद भरने को भी कैबिनेट बैठक में स्वीकृति दी गई।

 

प्रदेश के ट्रांसपोर्टरों को  बड़ी छूट

बैठक में बस ट्रक टैक्सी ऑपरेटरों को लेकर भी निर्णय लिया गया है ।  कोरोना के समय में नुकसान झेलने वाले ट्रांसपोर्टरों को कैबिनेट बैठक में रोड टैक्स में एकमुश्त छूट देने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट ने इनकी बकाया अदायगी को लेकर वन टाइम सेटेलमेंट करने का फैसला लिया है। इसमें इन ऑपरेटरों से जुर्माना और ब्याज नहीं वसूला जाएगा। कैबिनेट बैठक में हिमाचल के सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी सरकार मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया। इसके लिए पहले चरण में 13 साइटों को चिन्हित कर लिया गया है। चिन्हित साइटों पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

 

 

इसके साथ ही राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 के दायरे में ई-टैक्सियों, ई-ट्रकों और ई-बसों, दंत चिकित्सा सुविधाओं और मत्स्य गतिविधियों को लाने का फैसला लिया गया है । बैठक में भवनों की एटिक को रिहायशी बनाने के लिए टीसीपी नियम 2014 के नियम-16 में संशोधन किया जाएगा । कैबिनेट बैठक में बीजी नंगल बांध से तलवाड़ा रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भूमि रेल विभाग के नाम हस्तांतरित करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

 

 

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 को किया अधिसूचित

कैबिनेट बैठक में प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को खत्म करने के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय युवाओं को उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर आजीविका प्रदान करने के लिए राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 को अधिसूचित करने को हरी झंडी दे दी ।  कैबिनेट ने शिमला जिले के हाटकोटी विशेष क्षेत्र के लिए प्रारूप विकास योजना और ऊना जिले के मेहतपुर योजना क्षेत्र के लिए मसौदा विकास योजना को हरी झंडी दी है। इन पंचायतों के लोगों की सुविधा के लिए जल शक्ति मंडल मटियाना से 8 ग्राम पंचायतों को जिला शिमला के जल शक्ति मंडल संख्या एक कसुम्पटी में स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया।

 

 

 

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिलासपुर में बनेगी हिमाचल की पहली डिजिटल लाइब्रेरी

Spread the love   The news warrior 18 मई 2023 बिलासपुर : बिलासपुर जिला मुख्यालय स्थित लाइब्रेरी  हिमाचल की पहली  डिजिटल लाइब्रेरी होगी । लाइब्रेरी में टेबल पर किताबों की जगह इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड और टच स्क्रीन लगाए जाएंगे।  इस कार्य को करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी […]

You May Like