राज्य में ग्रीन हाईड्रोजन, टनल, दुग्ध उत्पादन क्षेत्रों में सहयोग करेगा जाइका

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 41 Second

 

the news warrior 

9 फरवरी 2023

दिल्ली : प्रदेश के मुख्यमंत्री  सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वीरवार को  नई दिल्ली में जापान इंटरनेशनल कारर्पोरेशन एजेंसी (जाइका) की बैठक में भाग लिया । उन्होंने कहा कि एजेंसी हिमाचल प्रदेश में ग्रीन हाईड्रोजन, टनल, दुग्ध उत्पादन तथा मल निकासी क्षेत्रों के लिए समर्थन तथा आवश्यक राशि उपलब्ध करवाएगी। इस संबंध में शिमला में भी शीघ्र ही एक विस्तृत बैठक का आयोजन किया जाएगा । मुख्यमंत्री ने जाइका को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा ताकि इस दिशा में कार्य योजना तैयार की जा सके।

 

सीएम ने केंद्र से जल विद्युत परियोजनाओं में प्रदेश की हिस्सेदारी बढ़ाने का किया आग्रह।

 

सुरंगों से यात्रा का समय होता है कम

उन्होेंने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में छोटी सुरंगें सम्पर्क सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ यात्रा के समय को कम करने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं । उन्होंने जाइका से प्रदेश में सुरंग निर्माण को भी अपनी परियोजनाओं में शामिल करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन तीसरा ऐसा क्षेत्र है, जिसमें जाइका अपना सहयोग एवं तकनीक उपलब्ध करवा सकती है। इससे प्रदेश और विशेष तौर पर किसानों की आर्थिकी में  सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सामुदायिक मल निकासी तथा स्वच्छता भी प्रदेश सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है।

 

सतलुज जल विद्युत निगम में 105 पदों पर हो रही भर्ती , अंतिम तिथि नजदीक ।

 

एजेंसी सरकार की आंकाक्षाओं के अनुरूप  करेगी कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल को वर्ष 2025 तक हरित उर्जा राज्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। परिवहन विभाग के वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित कर इस दिशा में कार्य आरम्भ कर दिया गया है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्रीन हाईड्रोजन प्लांट स्थापित करने पर भी सरकार विचार कर रही है। यह महत्वकांक्षी परियोजना हरित ऊर्जा राज्य का लक्ष्य हासिल करने में मील पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से भी विचार-विमर्श किया जा रहा है। जाइका के मुख्य प्रतिनिधि सैतो मीतसूनौरी ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि एजेंसी प्रदेश सरकार की आंकाक्षाओं के अनुरूप परियोेजनाओं का कार्य करेगी।

यह भी पढ़ें :

मोरसिंघी हैंडबॉल नर्सरी की 11 खिलाड़ियों ने भारतीय हैंडबॉल टीम में पाई जगह ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री ने ऊना में आगजनी से बच्चों के निधन पर जताया शोक

Spread the lovethe news warrior 9 फरवरी 2023 ऊना : हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के अम्ब मण्डल के बणे दी हट्टी में हुए भीषण अग्निकांड घटना में चार बच्चों के निधन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और उप-मुुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गहरा शोक व्यक्त किया है।   […]

You May Like