Latest news ! बिलासपुर कॉलेज के छात्रों ने जानी बिलासपुर की धरोधर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 8 Second

The news warrior

5 सितंबर 2023

बिलासपुर : राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर में पर्यटन शिक्षा विभाग के छात्र और छात्राओं ने मंगलवार को हेरिटेज वॉक नामक इवेंट का आयोजन किया गया । इस वॉक को राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर की प्रधानाचार्या प्रोफेसर नीना वासुदेवा के संबोधन के उपरांत शुरू किया गया । इस हेरिटेज वॉक का आयोजन महाविद्यालय परिसर से लेकर जिला बिलासपुर के भाषा एवं संस्कृति विभाग के कार्यालय तक किया गया तथा वहां पर भाषा और संस्कृति विभाग द्वारा बनाए गए संग्रहालय को छात्र-छात्राओं ने देखा तथा जिला बिलासपुर से संबंधित वहां रखी हुई प्राचीन संस्कृति एवं धरोहर, प्राचीन शिल्प कलाओं, परिधान, सिक्के इत्यादि के बारे में जाना।

प्राचीन चीजों के बारे में कराया अवगत

इस मौके पर जिला भाषा संस्कृति अधिकारी रेवती सैनी ने विभाग के छात्रों का स्वागत किया और उन्हें प्राचीन धरोहर, संस्कृति और प्राचीन बोले जाने वाली भाषाओं तथा प्राचीन चीजों के महत्व के बारे में बताया । इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा प्राचीन चीजों को संरक्षण के लिए दी जाने वाली सहायता के बारे में भी अवगत कराया और छात्र और छात्राओं को ऐसे प्राचीन धरोहर को संजोए रखने के लिए प्रेरित भी किया।

 

पर्यटन शिक्षा विभाग के समन्वयक प्रोफेसर रंजीत कौशल ने बताया कि इस हेरिटेज वॉक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना तथा बी. बी. ए. विभाग के छात्र और छात्राओं द्वारा किया गया ।

 

पढ़ाई के साथ अपनी संस्कृति से जुड़े रहें विद्यार्थी

राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला समन्वयक डॉ. अजीत कुमार ने सभी छात्र और छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपनी विरासत तथा संस्कृति से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया।पर्यटन शिक्षा विभाग के प्रोफेसर संजय कुमार और प्रोफेसर पुनीत सिंह ने बताया कि इस इवेंट के आयोजन का उद्देश्य युवा पीढ़ी को प्राचीन संस्कृति तथा धरोहर के बारे में अवगत कराना है ।

 

 

 

 

 

Happy
Happy
67 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
33 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

latest news ! हिमाचल में विश्व का एकमात्र मंदिर जहां श्री कृष्ण संग विराजती हैं मीराबाई 

Spread the love The news warrior 6 सितंबर 2023 कांगड़ा : हिमाचल को देवभूमि यूं ही नहीं कहा जाता है । यहाँ देवी देवताओं के अनेकों मंदिर हैं और इनकी अपनी अपनी अलग मान्यता है । ऐसा ही दुनिया का एक मात्र मंदिर कांगड़ा जिला के नूरपुर श्री बृजराज स्वामी […]

You May Like