103 करोड़ दान कर चुके दानवीर नरेन्द्र दामोदरदास मोदी का आज 70वां जन्मदिन

0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 9 Second

भारत  के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र दामोदरदास मोदी  का 70वां जन्मदिन

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी

विश्व ख्याति प्राप्त भारत  के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र दामोदरदास मोदी  का 70वां जन्मदिन है मोदी का जन्म  17 सितम्बर 1950 को गुजरात राज्य के वडनगर  के एक गरीब गुजराती परिवार में हुआ था  I

पिता का हाथ बटाने के लिए स्टेशन पर चाय बेचा करते थे। वहीं, उनकी मां दूसरों के घर में झाड़ू पोछा लगान…
नरेंद्र मोदी ने भी बचपन  में ही अपने पिता के साथ काम शुरू कर दिया था  वह अपने भाइयों के साथ रेलवे स्टेशन पर और बस टर्मिनल में चाय बेचा करते थे। मोदी जी ने बचपन से ही कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना सीख लिया था, जिससे कि वह सभी चुनौतियों और बाधाओं को अवसर में बदल दिया करते थे। 8 साल की उम्र से ही आरएसएस से जुड़ने के कारण देशभक्ति बचपन से  भर गई थी I

चाय वाले प्रधानमंत्री के रूप में भी ख्याति प्राप्त कर चुके मोदी   7 अक्तूबर 2001 से 22 मई 2014 तक  4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और  26 मई 2014 से अब तक लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री I  मोदी भारत के प्रधानमन्त्री पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं। 

प्रधानमंत्री ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं अपनी सेलेरी का ज्यादातर हिस्सा दान में दे देते हैं चलिए आज आपको रूबरू करवाते हैं उनके द्वारा दी गए दानों से   

 

दानवीर प्रधानमंत्री अब तक कर चुकें हैं 103 करोड़ का दान 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  लोक कल्याण के उद्देश्य से विभिन्न माध्यमों से दिए गए दान की कुल राशि 103 करोड़ रुपए से अधिक की हो चुकी है .प्रधानमंत्री को प्राप्त उपहारों की नीलामी से मिले धन को भी सार्वजनिक हित के लिए दान दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामाजिक कामों के लिए करोड़ों रुपए दान कर चुके हैं। मोदी बच्चियों की शिक्षा से लेकर गंगा सफाई अभियान के लिए अपनी बचत के पैसे से दान दे चुके हैं।

यह रही डिटेल -: 

*हाल ही में मोदी ने कोविड-19 के मद्देनजर स्थापित किए गए प्रधानमंत्री आपात स्थिति नागरिक सहायता एवं राहत कोष (पीएम केयर्स) में 2.25 लाख रुपए दान दिए थे . मार्च में स्थापना के महज पांच दिन के भीतर इस कोष में 3,076.62 करोड़ रुपए जमा हुए थे और इस खाते  में सबसे पहले प्रधानमंत्री ने 2.25 लाख रुपए दान दिए थे.

 

*लोक हित के लिए मोदी द्वारा दिए गए दान को रेखांकित करते हुए सूत्रों ने बताया कि 2019 में कुंभ मेले में सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए बनाए गए कोष में प्रधानमंत्री ने अपनी निजी बचत में से 21 लाख रुपए दान दिए थे.

 

*दक्षिण  कोरिया में 2019 में सियोल शांति पुरस्कार प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री ने पुरस्कार में मिली 1.30 करोड़ रुपये की राशि को नमामि गंगे परियोजना में दान देने कर दी थी .

 

*प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्नों की हाल ही में हुई नीलामी से तीन करोड़ चालीस लाख रुपए प्राप्त हुए, जिन्हें नमामि गंगे परियोजना में दान दे दिया गया.

 

*2014 में गुजरात के मुख्यमंत्री पद को छोड़कर प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद मोदी ने गुजरात सरकार में कार्यरत एक कर्मचारी की बेटी की शादी के लिए अपनी निजी बचत में से 21 लाख रुपए दान दे दिए थे.

 

*सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उपहारों की नीलामी 2015 में शुरू की थी, जिससे प्राप्त 8.35 करोड़ रुपए की राशि को नमामि गंगे परियोजना में दान दे दिया गया था.

 

*नरेंद्र मोदी ने 2014 में जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री का पद छोड़ा, तब पीएम मोदी ने राज्‍य सरकार स्‍टाफ के लिए निजी बचत से 21 लाख रुपये दान दिए थे.

 

*मोदी ने गुजरात सीएम रहते हुए गिफ्ट्स के जरिए 89.96 करोड़ रुपये जुटाए थे। उन्‍होंने सारी रकम कन्‍या केलवणी फंड में दान कर दी और पैसा बच्‍चों की शिक्षा पर खर्च हुआ.

आज भारत के इसी दानवीर प्रधानमंत्री का 70 वां जन्मदिन है .

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी को The News Warrior टीम की तरफ से जन्मदिन की हार्दिक बधाई व् शुभकामनाएं 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

लाइव विद मनीष गर्ग में ऑल इंडिया कांग्रेस सचिव पूर्व विधायक राजेश धर्माणी 

Spread the love#The News Warrior #फेसबुक पेज पर आप देख रहें हैं लाइव विद मनीष गर्ग में प्रोग्राम #पॉलिटिकल अड्डा मेहमान हैं अखिल भारतीय #कांग्रेस के सचिव व पूर्व संसदीय सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार श्री #राजेश_धर्माणी   The News Warrior के पॉलिटिकल अड्डा प्रोग्राम में मेहमान ऑल इंडिया कांग्रेस के सचिव व पूर्व CPS राजेश धर्मानी #The News […]