मंत्रिमंडल की बैठक में खुला नौकरियाें का पिटारा, ड्रोन नीति 2022 के साथ लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022 को भी मिली मंजूरी

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:10 Minute, 44 Second
THE NEWS WARRIOR
06/06/2022

कैबिनेट बैठक में हिमाचल प्रदेश ड्रोन नीति 2022 को मिली मंजूरी

खनन निरीक्षक के 12 पद भरने को हरी झंडी के साथ पांच नए पटवार वृत के सृजन को मंजूरी

शिमला:-

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की महत्‍वपूर्ण बैठक सोमवार सुबह साढ़े दस बजे मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में शुरू हुई। मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्‍न विभागों में रिक्‍त पड़े पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई है।इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 12 पटवार सर्कल खोले जाएंगे। पशु पालन विभाग के तहत सुंदरनगर में पशु डिस्पेंसरी खुलेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग में क्रियाशील पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है।

मंत्रिमंडल की बैठक में माइनिंग इंस्‍पेक्‍टर के 12 पद, असिस्‍टेंट माइनिंग इंस्‍पेक्‍टर के 24 और माइनिंग गार्ड के 24 पद भरने को मंजूरी प्रदान की है। सिरमौर जिला के नोहराधार कालेज में 16 पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है। मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिला सिरमौर के नौहराधार में नव स्वीकृत राजकीय महाविद्यालय के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

औद्योगिक कामगारों के लिए होंगे चार कोड

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक कामगार अब 75 घंटों के बजाय 125 घंटे तक ओवरटाइम कर सकेंगे। यह ओवरटाइम की सुविधा 3 महीने के दौरान प्राप्त होगी। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने आज 35 कोड को क्लब करके चार कोड बनाए हैं।

यह भी पढ़े:-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 641 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 7

कैबिनेट बैठक में हिमाचल प्रदेश ड्रोन नीति 2022 को मंजूरी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट में हिमाचल प्रदेश ड्रोन पॉलिसी-2022 को स्वीकृति प्रदान की गई। यह पॉलिसी ड्रोन के उपयोग से शासन एवं सुधार (गरूड़) के आधार पर निर्मित एक समग्र ड्रोन ईको सिस्टम की परिकल्पना को साकार करती है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति, हिमाचल प्रदेश र्स्टाटअप/नवाचार योजना, राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क जैसे संस्थागत संयोजन के माध्यम से डिजिटल स्काई अवसरों का उपयोग करना है, ताकि विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार कर ड्रोन क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसरों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित की जा सके।

लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022 को भी मिली मंजूरी

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022 को स्वीकृति प्रदान की हैं । यह नीति योजनाओं के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए विभिन्न विभागों में समन्वय से राज्य के औद्योगिक विकास को सहयोग प्रदान करने की एक प्रभावशाली लॉजिस्टिक्स तंत्र की परिकल्पना को साकार करती है। इसका उद्देश्य प्रदेश में अन्तर्देशीय कनटेनर डिपो, सामान्य सुविधा केन्द्र, इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन, लॉजिस्टिक्स पार्क, ट्रक टर्मिनल, एयर कार्गो, गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रयोगशाला इत्यादि विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देकर राज्य में लॉजिस्टक्स अधोसंरचना को सुदृढ़ करना है।

पांच नए पटवार वृत के सृजन को मिली मंजूरी

सिरमौर जिला की नाहन तहसील में त्रिलोकपुर, मोगीनन्द और बरमापापड़ी पटवार वृत्तों का पुनर्गठन कर पांच नए पटवार वृत्त पालियों, अम्बवारा सैनवाला, कालाअम्ब, देवनी और नागल सुकेती के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई। कांगड़ा जिला की उप-तहसील रे के हटली और मलहान्टा के मौजूदा पटवार वृतों का पुनर्गठन कर नया पटवार वृत्त नंगल बनाने के अतिरिक्त पटवार वृत्त मलहान्टा में पटवार वृत्त अग्हार के दो मुहाल शामिल करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

यह भी पढ़े:-

सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करके की इन्साफ की मांग

बरोह में बस अड्डा निर्माण को भूमि ट्रांसफर करने की मिली मंजूरी

बस अड्डा बाबा बरोह के निर्माण के लिए कांगड़ा जिला की बरोह तहसील के मौजा दनोआ में 00-46-08 हेक्टेयर वन भूमि हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम के पक्ष में 99 वर्ष की लीज आधार पर देने का निर्णय लिया गया। वहीं, मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के निहरी और कुल्लू जिला के जरी स्थित धौंकड़ा में नई अग्निशमन चौकियां खोलने तथा लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर और चम्बा जिला के किलाड़ में दो नए उप अग्निशमन केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।

 स्कूलों की अपग्रेडशन 

कांगड़ा जिला के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च पाठशाला बरोट को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने, मण्डी जिला के द्रंग क्षेत्र में स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला सकरयार, सरकाघाट क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला कलखर और सिरमौर जिला के पच्छाद क्षेत्र में स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला मण्डी खड़ाना को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने तथा सिरमौर जिला के पच्छाद क्षेत्र की राजकीय प्राथमिक पाठशाला धड़ीक डिंगरी को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों पलाहीधार और घैणीध को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने और मण्डी जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय काण्ढी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने और इन विद्यालयों में 11 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट ने मंडी जिला की नगर परिषद सुन्दरनगर के बाड़ी में नया पशु औषधालय स्थापित करने और यहां विभिन्न श्रेणियों के दो पदों को सृजित कर भरने की भी स्वीकृति प्रदान की।

यह भी पढ़े:-

मुख्यमंत्री ने ओक ओवर के निकट 2.40 करोड़ रुपये से निर्मित पार्क का किया उद्घाटन

 

तीन अग्निशमन चौकियों के स्तरोन्नय को मिली हरी झंडी

मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के चौपाल, सिरमौर जिला के शिलाई और लाहौल-स्पीति जिला के केलांग स्थित तीन अग्निशमन चौकियों को स्तरोन्नत कर उप अग्निशमन केन्द्र बनाने तथा विभिन्न श्रेणियों के 129 पद सृजित कर भरने सहित इन केन्द्रों के प्रभावी प्रबन्धन के लिए 16 वाहनों को भी स्वीकृति प्रदान की।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरोटा सूरियां को सौगात 

कैबिनेट में लोगों की सुविधा के लिए कांगड़ा जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरोटा सूरियां की बिस्तर क्षमता 6 से बढ़ाकर 50 बिस्तर कर स्तरोन्नत करने और इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 27 पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया। सोलन जिले के दाड़लाघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों को भरने का भी निर्णय लिया।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

बिलासपुर के छड़ोल के पास दो वॉल्वो बसों में हुई टक्कर, ड्राइवर का कटा हाथ , पीजीआई रेफर

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पिज्जा स्टोरी घुमारवीं और जाहू में दसवीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

Spread the love THE NEWS WARRIOR 06/06/2022 दस पदों के लिए कुक और मल्टीटास्क वर्कर पदों पर मांगे गए हैं आवेदन टेलीफोनिक इंटरव्यू के माध्यम से होगा सलेक्शन बिलासपुर:- नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए घर द्वार पर नौकरी का सुनहरा मौका हैं। यदि आप सिर्फ दसवीं पास […]

You May Like