बिलासपुर के पंकज ने दामावंद चोटी को फास्टेस्ट फतह कर बनाया नया रिकॉर्ड

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 47 Second

 

 

The news warrior

9 जुलाई 2023

घुमारवीं : बिलासपुर जिला के घुमारवीं उपमंडल की ग्राम पंचायत पनोह के 26 वर्षीय पर्वतारोही पंकज चंदेल ने ईरान की सबसे ऊंची चोटी दामावंद पर मात्र 1 दिन में चढ़ाई पूरी कर नया रिकॉर्ड बनाया है । इस दौरान माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके किन्नौर के अमित नेगी भी उनके साथ रहे ।

 

चोटी पर लहराया भारतीय ध्वज

बता दें कि दामावंद ईरान की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने में करीब 5 दिन का समय लग जाता है । जबकि पंकज ने इस ट्रैक को मात्र 1 दिन में ही पार कर लिया है । पंकज चंदेल ने बताया कि उन्होंने 8 जुलाई को अपना ट्रेकिंग का अभियान शुरू किया और 9 जुलाई को ईरान की सबसे ऊंची चोटी माउंट दामावंद 5609 मीटर ऊंची चोटी पर कहलूर एडवेंचर कंपनी का व भारतीय झंडा लहराया तथा वहां राष्ट्रीय गान गाकर नया रिकॉर्ड स्थापित किया ।

 

ईरान माउंटेनियरिंग फाउंडेशन ने की प्रशंसा

उन्होंने बताया कि माउट दामावंड़ को सिर्फ 2 दिन में सीमित करने पर दोनों पर्वतारोहियों को ईरान माउंटेनियरिंग फाउंडेशन ने उनकी जमकर प्रशंसा की तथा उन्हें प्रमाण पत्र भी दिए । उन्होंने बताया कि वह दोनों भारतीय ऐसे पर्वतारोही है जिन्होंने इस चोटी को सिर्फ 1 दिन में सबमिट किया ।

 

इंडियन माउंटेंस को कर रहे प्रमोट

बताते चलें कि पंकज चंदेल कहलूर एडवेंचर के संस्थापक भी हैं तथा उन्होंने न केवल हिमाचल प्रदेश , बल्कि कारगिल, सिक्किम , अरुणाचल आदि की विभिन्न चोटियों पर शानदार विजय हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है । वह अब ईरान में जर्मन , नेपाल , ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों की एडवेंचर कंपनी के संस्थापक के साथ मिलकर इंडियन माउंटेंस को प्रमोट कर रहे हैं ।

बिलासपुर में हैं टूरिज्म की अपार संभावनाएं

उन्होंने इंटरनेशनल पर्वतारोही और कंपनी को भारत आने का निमंत्रण भी दिया । जिससे भारत में इंटरनेशनल एडवेंचर टूरिज्म को और गति मिलेगी । उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में ही टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं तथा वह सरकार के सहयोग से बिलासपुर में एडवेंचर टूरिज्म , पैराग्लाइडिंग कयाकिंग, साइक्लिंग और अन्य स्पोर्ट्स को गति देने में सरकार के साथ मिलकर प्रयास करेंगे ।

 

इन सभी ने दी पंकज को बधाई

उनकी इस सफलता पर घुमारवीं विधायक राजेश धर्मानी स्थानीय पंचायत प्रधान शर्मिला ठाकुर उप प्रधान बेसरिया राम सन्धु , पूर्व प्रधान कुलजीत ठाकुर ने भी उन्हें इस कामयाबी पर बधाई दी है।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आफत की बारिश, घर पर गिरा मलबा, युवती की मौत, महिला लापता

Spread the love   The news warrior 9 जुलाई 2023 शिमला : बीते दिन से लगातार जारी भारी बारिश कहर बरपा रही है । हर तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है । राजधानी शिमला में हो रही बारिश लोगों के लिए आफत बनती जा है । शहर […]