अभिवावकों की सीएम सुक्खू से गुहार निजी स्कूलों की लूट पर भी करो प्रहार

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 44 Second

 

The news warrior

19 अप्रैल 2023

घुमारवीं : बिलासपुर जिला के घुमारवीं के निजी स्कूलों की लूट लगातार जारी है । जहां फीस वृद्धि से अभिभावकों की जेब ढीली हो रही है वहीं अब निजी स्कूल तीन महीनों की फीस एक साथ वसूल कर रहे हैं । जिससे अभिभावकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि घुमारवीं के कुछ निजी स्कूलों में तीन महीनों की फीस एक साथ ली जा रही और साथ ही प्रोस्पेक्टस की फीस सिर्फ कैश में ली जा रही है ।

 

यह भी पढ़ें : भांग की खेती को कानूनी वैधता प्रदान करने पर विचार कर रही सरकार : सीएम सुक्खू

 

शिक्षा के नाम पर हो रहा व्यवसायीकरण

अभिभावकों का कहना है कि शिक्षा के नाम पर व्यवसायीकरण किया जा रहा है । अभिभावक निजी स्कूलों द्वारा की जा रही मनमानी को लेकर कुछ नहीं बोलते हैं । नाम न लिखने की शर्त पर बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि वह अपना नाम इसलिए नहीं देना चाहते क्योंकि वह अपने बच्चों का भविष्य खराब होने से डरते हैं । उनका कहना है कि एक साथ तीन महीने की फीस देने के लिए सबसे अधिक परेशानी  निजी संस्थानों में कार्य करने वाले अभिभावकों को हो रही है ।

 

 

उन्होंने बताया कि अभी नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ है जिसके लिए बच्चों की  किताबों, कॉपियों, वर्दी के साथ साथ तीन महीने की फीस को एक साथ भरना अभिभावकों के परेशानी का सबब बना हुआ है । अभिभावकों का कहना है कि सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधा और स्टाफ न होने की वजह से उन्हें निजी स्कूलों की ओर रुख करना पड़ रहा है और यहाँ निजी स्कूल भी अपनी मनमानी कर रहे हैं ।

 

यह भी पढ़ें : एक साल की NTT करने वाले प्री प्राइमरी शिक्षकों की जल्द हो सकती है भर्ती, मांगी मंजूरी

 

सरकार के खजाने को भी लग रही चपत

उनका कहना है निजी स्कूलों द्वारा बच्चों की किताबों से लेकर ड्रेस को उनसे लेने का अभिभावकों पर  दबाब बनाया जाता है । बता दें कि एजुकेशनल सोसाइटी ने शिक्षण संस्थानों को किसी भी प्रकार के टैक्स, जीएसटी से मुक्त रखा है जिसका निजी स्कूल गलत फायदा उठा रहे हैं । वहीं प्रोस्पेक्ट्स की फीस भी 500 के करीब ऑनलाइन  न लेकर   कैश के रूप में वसूल की जा रही है । जिससे टैक्स चोरी की संभावना है और साथ ही साथ सरकार के खजाने को भी चपत लग रही है ।

 

अभिभावकों ने प्रशासन से निजी स्कूलों की इस मनमानी को रोकने की अपील की है । उन्होंने कहा कि अगर सरकार इस पर कोई फैसला नहीं लेती है तो अभिभावक आदोंलन का रुख करेंगे ।

 

 

यह भी पढ़ें : भराड़ी के हम्बोट में 38 वर्षीय महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बीजेपी ने नगर निगम शिमला चुनाव के लिए श्रीकांत शर्मा को बनाया चुनाव प्रभारी

Spread the loveThe news warrior 19 अप्रैल 2023 शिमला : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शिमला नगर चुनाव के लिए श्रीकांत शर्मा विधायक उत्तर प्रदेश को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है ।