श्री रामायण यात्रा ट्रेन 22 फरवरी से करेगी शुरू, जानिए क्‍या है रूट और टिकट की कीमत

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 55 Second

 

 

Shri Ramayan Yatra Train फिर चलने वाली है। पर्यटकों में ‘देखो अपना देश’ डीलक्स एसी पर्यटन ट्रेन श्री रामायण यात्रा काफी लोकप्रिय है। यह ट्रेन 22 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 20 दिनों के टूर पर रवाना होगी। फर्स्‍ट AC और सेकंड AC की सुविधा से युक्त स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे के उपक्रम IRCTC द्वारा चलाई जाने वाली अति लोकप्रिय श्री रामायण यात्रा 22 फरवरी को दिल्ली सफदरजंग रेल्वे स्टेशन से एक बार फिर रवाना की जाएगी। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी। पूर्व में भी यह यात्रा आयोजित की गई थी, जिसका पर्यटकों ने अभूतपूर्व उत्साह दिखाया था। अब एक बार फिर आधुनिक साज-सज्जा के साथ तैयार वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन, इस अनूठी यात्रा के लिए चलाई जा रही है। इस बार की यात्रा में 3 अन्य महत्वपूर्ण स्थल- बक्सर, कांचीपुरम और भद्राचलम को भी शामिल किया गया है।

ट्रेन का अगला पड़ाव बक्सर होगा, जहां रामरेखा घाट और पुरातन मंदिरों के भ्रमण के बाद पर्यटकों को बसों से काशी लाया जाएगा। भगवान शिव की नगरी काशी में पर्यटक काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का भ्रमण करेंगे। काशी सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा बसों से कराई जाएगी। इस दौरान काशी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।

 

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी। जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के पश्चात प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल और अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा।

हम्पी के बाद ट्रेन रामेश्वरम पहुंचेगी। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। यहां से अगले गंतव्य स्थल धार्मिक नगरी कांचीपुरम मे प्रसिद्ध शिव, विष्णु और शक्ति मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव भद्राचलम होगा, जिसे दक्षिण की अयोध्या भी कहा जाता है। भद्राचलम से चलकर यह ट्रेन 20वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन से लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। IRCTC ने AC फर्स्‍ट क्‍लास की यात्रा के लिए 1,21,735 रुपये प्रति व्यक्ति और AC सेकंड क्‍लास की यात्रा के लिए 99475 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घुमारवीं के शहीद राइफलमैन अंकेश का पार्थिव शरीर पठानकोट से घर रवाना,शाम 7:00 बजे तक पहुंचने की उम्मीद

Spread the love घुमारवीं के शहीद राइफलमैन अंकेश का पार्थिव शरीर पठानकोट से घर रवाना,शाम 7:00 बजे तक पहुंचने की उम्मीद The New Warrior घुमारवीं 12 फ़रवरी अरुणाचल प्रदेश हिमस्खलन में शहीद हुए हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के सेऊ गांव के 22 वर्षीय 19 जैक राइफलमैन अंकेश भारद्वाज की […]