हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में विद्यार्थी परिषद ने मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 8 Second

 

 

the news warrior 

18 जनवरी 2023

 

शोध समिति हिमाचल प्रदेश  विश्वविद्यालय इकाई ने राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य पर स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान , शैक्षिक सांस्कृतिक एवं सामाजिक चिंतन की वर्तमान परिपेक्ष्य में सार्थकता विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया । इस अवसर पर  रामकृष्ण मिशन के सचिव स्वामी तनमहिमानंद व सीमा चंदेल मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की । उन्होंने स्वामी विवेकानंद  के बालक नरेंद्र से स्वामी विवेकानंद बनने तक की यात्रा शोधार्थियों के साथ साँझा की । उन्होंने बताया कि  किस प्रकार से उन्होंने विश्व पटल पर भारतीय  हिंदुत्व का झंडा बुलंद किया ।

 

युवाओं को स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलना चाहिए

 

इसके साथ ही उन्होंने बताया  कि स्वामी विवेकानंद  ने  उस समय भारत का  पक्ष विश्व पटल पर मजबूती से रखा जब भारत को सपेरों व गडरियों का देश कहा जाता था । उन्होंने तमाम भ्रांतियों को तोड़ते हुए मजबूती से भारतीय संस्कृति को सबके सामने रखा |  स्वामी विवेकानंद  की  युवाओं को यही सीख थी कि वह  शिक्षा के साथ-साथ चरित्र निर्माण पर भी ध्यान दें क्योंकि चरित्रवान युवा ही अच्छे राष्ट्र का पुनर्निर्माण कर सकता है । उन्होंने कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद  के बताए मार्ग पर चलते हुए राष्ट्र के पुनर्निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए ।

 

” संवेदना एक पहल ” नामक अभियान क्या है ?

 

इसी के साथ सेवार्थ विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय  इकाई ने  विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य पर ” संवेदना एक पहल ” नामक अभियान चलाया जो कि 18-19 जनवरी को पिंक पेटल पर चलेगा । इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश विवि में पढ़ने वाले छात्रों के प्रयोग की हुई कापियों के खाली पन्ने जो उनके काम के नहीं हैं एकत्रित करके पुनः उनको जोड़ा जाएगा । उन्हें ऐसे छात्रों में बाँटा जायेगा जो खुद कापियाँ खरीदने में असमर्थ हैं ।

 

SFS इकाई सह संयोजक आशीष शर्मा ने बताया कि सेवार्थ विद्यार्थी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की  एक गतिविधि है जोकि समय-समय पर समाज के अंतिम वर्ग तक पहुंचने का प्रयास करती रहती है , पिछले कुछ समय से SFS द्वारा बहुत से सेवा कार्य समाज के बीच किए गए हैं । जिसमें   वस्त्र वितरण ,कंबल वितरण , राशन वितरण आदि कार्य शामिल हैं । इसी कड़ी में सेवार्थ विद्यार्थी द्वारा ” संवेदना एक पहल ” अभियान लिया गया है उन्होंने विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले तमाम छात्र वर्ग से आग्रह किया कि यदि उनके पास भी खाली कॉपियों के ऐसे पृष्ठ है जो उनके काम के नहीं हैं वो उन्हें हमारे पास जमा करवा सकते हैं तथा हम उनका पुनः नवीनीकरण कर गरीब छात्रों तक पहुंचाने का काम करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंचा कोविड वैक्सीन का स्टॉक , इन स्वास्थ्य खंडों में होगी उपलब्ध

Spread the love the news warrior 19 जनवरी 2023 बिलासपुर:  बुधवार को  बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग के पास 2700 कोविड वैक्सीन का स्टॉक पहुँच चुका है ।  जिसमें  कोविशील्ड की 2000 और बच्चों के लिए को-वैक्सीन की 700 खुराक  है। स्वास्थ्य विभाग ने इस स्टॉक को स्वास्थ्य केंद्रों में भेज दिया […]

You May Like