HPU में एमटेक के दो कोर्स हो रहें हैं शुरू, यूआईटी जल्द करेंगा शेड्यूल जारी

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 33 Second
THE NEWS WARRIOR
22/06/2022

एमटेक आईटी और एमटेक सीएस कोर्स में प्रवेश के लिए बीटेक में फर्स्ट डिवीजन में पास स्टूडेंट्स होंगे योग्य

दोनों कोर्स की 18-18 सीटों पर दिया जाएगा एडमिशन

शिमला:-

हिमाचल में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( UIT ) में सत्र 2022-23 से दो एमटेक (M.TECH) कोर्स शुरू हो रहे हैं। एमटेक आईटी (M.TECH IT) और एमटेक सीएस (M.TECH CS) कोर्स में प्रवेश के लिए बीटेक (B.TECH) में फर्स्ट डिवीजन में पास स्टूडेंट्स योग्य होंगे। यूआईटी (UIT) संस्थान जल्द ही इसका शेड्यूल जारी करेंगा।

यूआईटी (UIT) के निदेशक प्रो. पीएल शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि इन कोर्स के शुरू होने पर प्रदेश के छात्रों को एमटेक (M.TECH) करने के लिए बाहरी प्रदेशों या फिर प्राइवेट यूनिवर्सिटी में नहीं जाना पड़ेगा। छात्र हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से ही अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

यह  भी पढ़े:-

कुल्लू में दो सड़क हादसों में तीन लोगों की गई जान, एक घायल

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में पीएचडी शरू करने की तैयारी 

पीएल शर्मा ने कहा कि इसके बाद संस्थान से ही पीएचडी (PH.D) कोर्स भी शुरू करने की तैयारी कर रहा है।  इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को भारी-भरकम फीस देकर बाहरी राज्य के लिए नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए एक मसौदा तैयार किया गया है, जिसे हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के वीसी को मंजूरी के लिए भेजा गया है। जल्द ही इसे एग्जीक्यूटिव काउंसिलिंग में मंजूरी मिल जाएगी। हिमाचल में हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी पहला ऐसा संस्थान होगा, जहां पर इंजीनियरिंग में पीएचडी होगी।

GATE परीक्षा पास करने वाले को एमटेक में दी जाएगी प्राथमिकता

राष्ट्रीय स्तर की गेट (GATE) परीक्षा पास करने वाले को एमटेक (M.TECH) प्रवेश में प्राथमिकता मिलेगी। आने वाले 10 दिनों के अंदर एमटेक (M.TECH) के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इन दोनों कोर्स की 18-18 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। यूआईटी (UIT) में पहले ही पांच बीटेक (B.TECH) कोर्स में प्रवेश दिया जा रहा है। इसके लिए जुलाई में एंट्रेंस टेस्ट करवाए जा रहे हैं। इसके लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम डेट तय की गई है।

 

 

 

 

यह  भी पढ़े:-

बिलासपुर में आज से 25 जून तक अलग-अलग स्थानों पर रहेंगा पावर कट

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अब 23 नहीं 25 को होगी हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक

Spread the love THE NEWS WARRIOR 22/06/2022 सोलन में भाजपा के त्रिदेव सम्मेलन की वजह से कैबिनेट बैठक में किया गया बदलाव शिमला:- हिमाचल कैबिनेट की बैठक में सरकार ने बदलाव किया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर 23 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक अब 25 जून को होनी […]

You May Like