वीरेंद्र कंवर ने कृषक बकरी पालन योजना के तहत 27 परिवारों को वितरित की बकरियां

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 39 Second

वीरेंद्र कंवर ने कृषक बकरी पालन योजना के तहत 27 परिवारों को वितरित की बकरियां

ऊना । पशु पालक उद्यमिता विकास, पशु स्वास्थ्य एवं प्रबंधन ने पशुपालकों के लिए विश्राम गृह थानाकलां में आज एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शिविर में कृषकों को कृषक बकरी पालन योजना के अंतर्गत बीटल नस्ल की बकरियां वितरित की। उन्होंने कहा कि मार्किट में बकरी के दूध की अच्छी मांग है और दूसरे दुधारू पशुओं की तुलना में बकरी का दूध काफी ऊंचे दाम पर बिकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। उन्होंने कहा कि बकरी के दुग्ध उत्पादों को पैकिंग करके विपणन के लिए बाजार तैयार करेंगे। इससे किसानों को दुध व उनसे बने उत्पादों का मार्किट में अच्छा मूल्य मिलेगा तथा किसानों की आजीविका भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में बकरी पालकों की एक सोसाईटी भी बनाई जाएगी।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा के तहत पहले भी 70 यूनिट इस योजना के तहत वितरित किए गए हंै जो किसानों की आजीविका सुदृढ़ करने में काफी कारगर सिद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि कृषक बकरी पालन योजना के तहत प्रदेश में अलग-अलग उन्नत नस्ल की बकरियां कृषकों को वितरित की जा रही है।
इस अवसर पर पशु पालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ जय सिंह सेन ने बताया कि आज कृषकों के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर मंे 27 कृषकों को कृषक बकरी पालन योजना के तहत बकरियां वितरित की गई। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा कृषक को 95 प्रतिशत उपदान दिया जाता है जबकि कृषक को 5 प्रतिशत राशि वहन करनी पड़ती है। डाॅ जय सिंह सेन ने बताया कि बकरी वितरण के साथ-साथ बकरियों का निःशुल्क तीन साल का बीमा भी किया गया ताकि भविष्य में कोई अनहोनी दुर्घटना होने पर कृषकों को उसकी भरपाई हो सके। बीमे की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने कहा कि कृषकों को बकरियां घर तक ले जाने के लिए किराया तथा निःशुल्क दवाईयां भी विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि जिला ऊना के लिए बकरियों के 423 यूनिट आबंटित किए गए है। शीघ्र ही सभी यूनिट जिला के कृषकों को वितरित किए जाएंगे।
यह रहे बकरी यूनिट पाने वाले लाभार्थी पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने थानाकलां में 27 परिवारों को कृषक पालन योजना के अतंर्गत बकरियां वितरित की। लाभार्थियों में होशियार सिंह, रंजना देवी, रानू राम, मुखतियार सिंह, सुरेश कुमार, स्वरूप चंद, भाग सिंह, नीलम, महिंद्र सिंह, सतीश कुमार, शमशेर सिंह, नीलम कुमारी, मोहिंद्र सिंह, जगदीश चंद, अरविंद कुमार, अशोक कुमार, चरणदास, रघुबीर सिंह व चुनी लाल शामिल हैं।
इस अवसर पर सहायक निदेशक डाॅ उपेंद्र, केसीसी बैंक निदेशक कैप्टन प्रीतम डढवाल, पोलर जैनेटिक्स इंडिया प्राईवेट लिमिटेड प्रबंध निदेशक तेजिंद्र पाल सिंह, वैज्ञानिक सलाहकार सतीश कुमार, डाॅ सतिंद्र सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उपायुक्त ने जिला सिंचाई प्लान की बैठक ली

Spread the love उपायुक्त ने जिला सिंचाई प्लान की बैठक ली शिमला । उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में जिला की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की बैठक ली। उन्होंने इस अवसर पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से गहनता से विचार-विमर्श किया तथा […]

You May Like