व्योमनेत्र करेगा मंडी शहर की निगरानी, सीएम सुक्खू ने किया शुभारंभ

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 37 Second

 

the news warrior 

20 फरवरी 2023

मंडी : हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडी में ओल्ड पुलिस लाइन में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड क्राइम रिस्पांस सेंटर का शुभारंभ किया । इस सेंटर को व्योमनेत्र का नाम दिया गया है । इस सिस्टम के तहत मंडी शहर को  लगभग 200 कैमरों से जोड़ा गया है । इस सिस्टम के लगने से पुलिस विभाग यातायात और अपराध पर एक ही स्थान से पैनी नजर रख सकेगा ।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर का विकास बनेगा जज , मध्य प्रदेश न्यायिक सेवा की परीक्षा की पास

 

यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों और संदिग्धों की भी पुलिस सर्विलांस करेगी और तुरंत घटना स्थल पर पहुंच कर व्यवस्था को सुचारू करगी।  इस सेंटर के साथ जिला के 6 स्थानों पर लगे ट्रैफिक कैमरा को भी इस सिस्टम के साथ जोड़ा गया है और आने वाले समय में ड्रोन के माध्यम से भी पुलिस विभाग जिला में संदिग्ध लोगों पर नजर रखेगा।

 

यह भी पढ़ें : सुजानपुर होली मेला के लिए कलाकारों के ऑडिशन इस दिन होंगे शुरू

 

अपराधियों पर नजर रखने में करेगा मदद

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस सिस्टम के द्वारा लगे कैमरों की मदद से बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट, ट्रिपल राइडिंग, ओवर स्पीड आदि के चालान तो किए ही जाएंगे इसके साथ ही जिला में चोरियों की रोकथाम, नशे का कारोबार करने वालों, गुमशुदा लोगों की तलाश व अपराधों की रोकथाम व उनके अन्वेषण में किया जाएगा। इसके लिए एक ही स्थान पर कंट्रोल रूम बनाया गया है और फाइबर के माध्यम से जिला के लगभग 50 किलोमीटर दायरे को कवर किया गया है।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर की रचना कजाकिस्तान में भारतीय बॉलीबॉल टीम का करेंगी प्रतिनिधित्व

 

आने वाले समय में और स्थानों पर भी होगी शुरू

वहीं, इस सिस्टम के साथ आईआईटी मंडी के द्वारा विकसित आपदा प्रबंधन व भूस्खलन का पहले ही पता लगाने वाले सिस्टम को भी जोड़ा गया है। अभी शुरुआत में मंडी व सुंदरनगर में इस सिस्टम के तहत काम किया जा रहा है और आने वाले समय में 3-4 और चिन्हित स्थानों पर इसे जल्द शुरू करने की योजना। इस मौके पर प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह ने पुलिस विभाग को बधाई दी और उम्मीद जताई की इस आधुनिक सिस्टम से विभाग के साथ-साथ आम लोगों को भी सुविधा मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें :  कहलूर खेल परिसर में तीन दिवसीय अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ आगाज

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अडानी ग्रुप और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच मालभाड़े का विवाद सुलझा, नए रेट तय

Spread the love   the news warrior 20 फरवरी 2023 बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश में अडानी ग्रुप की दो सीमेंट कंपनियों और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच मालभाड़े के रेट को लेकर दो  महीने से चल रहा विवाद सुलझ गया है। कई दौर की बैठकों के बाद सोमवार को शिमला में […]