स्कूलों में भरे जाएंगे विभिन्न श्रेणियों के शिक्षकों के 3104 पद, फिक्स पे पर होगी भर्ती

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 31 Second

 

The news warrior

26 अप्रैल 2023

शिमला : हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में काफी लंबे समय से  शिक्षकों के पद खाली हैं । इन पदों को भरने के लिए बुधवार को शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है जिसमें बताया गया है कि प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती  फिक्स पे के आधार पर होगी । प्रदेश में 3104 पदों को भरा जाएगा ।

 

यह भी पढ़ें : हमीरपुर : नशे में धुत SHO समेत 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड , जानें क्या है पूरा मामला

 

छात्रों की पढ़ाई हो रही है प्रभावित

प्रदेश सरकार ने कहा है  कि जनजातीय , दुर्गम क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों में सेवानिवृति, स्थानांतरण पदोन्नति के कारण स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा । आयोग के माध्यम से सामान्य सीधी भर्ती प्रक्रिया में  प्रक्रियात्मक देरी के कारण छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित हो रही है जिसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग को शिक्षकों की भर्ती करने की अनुमति दी है ।

 

यह भी पढ़ें : पानी के टैंक में गिरने से 58 वर्षीय व्यक्ति की गई जान

 

दस्तावेजों की मूल्यांकन प्रक्रिया के आधार पर होगा चयन

इन भर्तियों के लिए प्रारम्भिक एवं उच्च शिक्षा निदेशक के माध्यम से विभाग की वेबसाईट पर इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी की जाएगी । जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पात्र उम्मीदवारों को 15 दिन के भीतर विभाग की वेबसाईट पर जाकर उक्त पदों के लिए आवेदन करना होगा । इन शिक्षकों की भर्ती एनसीटीई मानदंडों व राज्य के विभिन्न शिक्षकों के मौजूदा आरएंडपी नियमों के अनुसार तीन साल के लिए अनुबंध आधार पर की जाएगी । शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की भर्ती बिना किसी टेस्ट के दस्तावेजों के मूल्यांकन के आधार पर की जाएगी । जिसमें दस्तावेजों को सत्यापित कर प्रारम्भिक और उच्च शिक्षा निदेशक परिणाम घोषित कर शिक्षकों की नियुकी करेगा ।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल के किसानों को झटका, खरीफ फसलों के बीज अब मिलेंगे महंगे, जानें नए रेट

 

टेट पास किया हुआ अनिवार्य

इन शिक्षकों को कान्ट्रैक्ट आधार पर नियुक्त अध्यापकों की भांति मानदेय दिया जाएगा । शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम और अधिकतम आयु सरकार की ओर से निर्धारित की जाएगी । इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को टेट पास किया हुआ होना चाहिए और शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गए गाइडलाइन के अनुसार शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नंबर दिए जाएंगे ।

 

इतना मिलेगा वेतन

प्रदेश में शिक्षकों के 3104 पद भरे जाएंगे । जिसमें टीजीटी आर्ट्स के लिए 532 पद , टीजटी नॉन मेडिकल के 389 पद, टीजीटी मेडिकल के 216 , शास्त्री के 247 , ड्रॉइंग टीचर के 143 और जेबीटी के 1577 पद भरे जाएंगे । जिनके लिए फिक्स पे निर्धारित किया गया है जिसमें टीजीटी शिक्षकों को 22,860 रुपए मासिक वेतन, शास्त्री अध्यापकों को 21,360 और जेबीटी अध्यापकों को 17,820 मासिक वेतन दिया जाएगा ।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर पुलिस की कार्रवाही, जंगल में दबिश देकर 8000 मिलीलीटर लाहन की नष्ट

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

IGMC के श्वास रोग विभाग में मृत मिला विभाग का कर्मचारी

Spread the love   The news warrior 26 अप्रैल 2023 शिमला : शिमला के आईजीएमसी अस्पताल के पुराने भवन स्थित श्वास रोग विभाग में एक चतुर्थ श्रेणी  का कर्मी मृत अवस्था में पाया गया है। आईजीएमसी के डी ब्लॉक स्थित पल्मोनरी विभाग में यह कर्मचारी काम करता था। मृतक की […]