हिमाचल : ग्रामीण महिलाओं की आजीविका के लिए मशरूम की खेती वरदान साबित

0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 42 Second

 

The news warrior

21 फरवरी 2023

शिमला :  जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (JICA) द्वारा वित्त पोषित हिमाचल प्रदेश वन पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन एवं आजीविका सुधार परियोजना का प्रदेश के सात जिलों में कार्यान्वयन किया जा रहा है। इस परियोजना से  ग्राम वन विकास समितियों के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की सामुदायिक आजीविका बढ़ाने के लिए 24 आय सृजन गतिविधियों की पहचान की गई है।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

 

एकता महिला स्वयं सहायता समूह ने की बटन मशरूम की खेती

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वयं सहायता समूह अपनी आजीविका के लिए प्रौद्योगिकी संचालित आय सृजन गतिविधियों को अपना रही हैं। नवंबर 2022 में शिमला शहर के उपनगरों में घनाहाटी के निकट ग्राम कांडा में एकता महिला स्वयं सहायता समूह को उनके गांव में जाइका वानिकी परियोजना के कर्मचारियों और विशेषज्ञों द्वारा बटन मशरूम की खेती के लिए उन्मुख किया गया था। एकता समूह ने किराए के कमरे में 10 किलोग्राम के 245 बीज वाले कम्पोस्ट बैग के साथ बटन मशरूम का उत्पादन शुरू किया।

 

यह भी पढ़ें : शिमला : खाई में गिरी कार , एक युवक की मौत, दूसरा घायल

 

एक सप्ताह में 200 कि. ग्राम. मशरूम का व्यापार

बटन मशरूम के उत्पादन में स्वयं सहायता समूह की महिला को परियोजना के विशेषज्ञों द्वारा दिन-प्रतिदिन तकनीकी सहायता प्रदान की गई। 25 दिनों के बाद बटन मशरूम का उत्पादन शुरू हुआ और एक सप्ताह में समूह ने 200 किलोग्राम मशरूम का विपणन किया, जो एक सप्ताह में 20,000 रुपये से अधिक की सकल वापसी के साथ 110-130 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर मिल रहा है।

2 महीनों में किया जाएगा 500 कि. ग्राम. का उत्पादन

इस उद्यम  में समूह की यह पहली सफलता थी, इसके लिए समूह को औपचारिक रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया था और उनके प्रदर्शन स्थल पर परियोजना विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में दिन-प्रतिदिन के संचालन के दौरान सीखा। इसका उत्पादन लगभग 2 महीनों तक जारी रहेगा और इस दौरान समूह 500 किलोग्राम था उत्पादन करेगा जिसमें 50000 रूपये बाजार मूल्य का कुल उत्पादन किया जाएगा । उन्होंने बताया कि इसका विपणन स्थानीय स्तर पर किया  जाता है लेकिन फिर भी इसकी मांग बहुत अधिक है ।  इसके साथ ही  प्रदर्शन स्थल पर नकदी पर नए सिरे से बिक्री की जाती है।

 

यह भी पढ़ें : अडानी ग्रुप और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच मालभाड़े का विवाद सुलझा, नए रेट तय

 

परियोजना का लक्ष्य 700 से अधिक स्वयं सहायता समूहों का गठन करना

अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल एवं मुख्य परियोजना निदेशक (JICA) हिमाचल प्रदेश वन पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन एवं आजीविका सुधार परियोजना श्री नागेश गुलेरिया ने कहा कि महिलाओं के इस समूह द्वारा मशरूम उगाने का परीक्षण सफल रहा है। उन्होंने कहा कि समूह को एक लाख रूपये परिक्रामी निधि के रूप में प्रदान किए गए और इस आजीविका उद्यम को शुरू करने के लिए उन्हें गांव में ही तकनीकी प्रशिक्षण परियोजना के माध्यम से दिया गया।

परियोजना का लक्ष्य राज्य के सात जिलों में 700 से अधिक स्वयं सहायता समूहों का गठन करना है और साथ ही उन्हें आजीविका के नवीन आय सृजन गतिविधियों को विकसित करने और अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

 

जाइका परियोजना के विशेषज्ञों की सहायता से हुआ संभव

एकता स्वयं सहायता समूह की प्रधान सुश्री पूजा और समूह की अन्य महिलाओं का कहना है कि उन्हें बटन मशरूम उगाने का कोई व्यावहारिक प्रशिक्षण नहीं मिल रहा था, लेकिन जाइका परियोजना के विशेषज्ञों की प्रेरणा व सहायता ने हमारे लिए इसे संभव बनाया है। यह मशरूम उगाने का पहला प्रदर्शन था और इस गतिविधि में रुचि रखने वाले विभिन्न घरों से कई आगंतुक और महिलाएं हैं।

 

यह भी पढ़ें : व्योमनेत्र करेगा मंडी शहर की निगरानी, सीएम सुक्खू ने किया शुभारंभ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हमीरपुर में पेड़ से लटका मिला युवक का शव, क्षेत्र में सनसनी

Spread the loveThe news warrior 21 फरवरी 2023   हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला  के भोरंज उपमंडल के तहत आने वाले पट्टा बाजार के शिव मंदिर के साथ एक युवक का शव पेड़ से लटका  मिला है। मंगलवार सुबह जैसे ही लोगों  ने पेड़ से शव लटका हुआ देखा […]

You May Like