हाइड्रोपोनिक तकनीक बदल रही किसानों की तकदीर

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 18 Second

 

The news warrior

23 फरवरी 2023

ऊना : हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती करने के लिए मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है । इस पद्धति से खेती में बिना मिट्टी का प्रयोग किए आधुनिक तरीके से खेती की जाती है । यह तकनीक  एक कमरे में भी खेती कारोबार को न सिर्फ घरेलू अपितु व्यवसायिक तौर पर पूरी तरह स्थापित कर सकती है। हाइड्रोपोनिक तकनीक  2017 में परीक्षण के तौर पर शुरू हुई, लेकिन आज व्यवसायिक खेती की सशक्त तकनीक के रूप में कृषि कारवां की रीड की हड्डी बनती जा रही है।

 

यह भी पढ़ें : घुमारवीं के मल्यावर के पास सतलुज नदी में गिरी गाड़ी , दो युवक बहे

 

फूलों को हाइड्रोपोनिक तकनीक से  उगाकर रचा इतिहास

ऊना जिला के प्रगतिशील किसान युसूफ खान ने हाइड्रोपोनिक तकनीक को व्यवसायिक खेती का प्रमुख साधन बनाया है । इस तकनीक के दम पर बिना जमीन के एक कमरे में या छत पर किसी भी नकदी फसल को व्यवसाय के तौर पर उगाया जा सकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह तकनीक अब किसानों की तकदीर बदल रही है। प्रगतिशील किसान युसूफ खान ने खीरा, आलू, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, पालक, लैट्यूस यहां तक कि फूलों को भी हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगा कर इतिहास रचा है।

 

यह भी पढ़ें : घुमारवीं के मल्यावर के पास सतलुज नदी में गिरी गाड़ी , दो युवक बहे

 

बंद कमरे या छत पर भी की जा सकती है यह खेती

इस खेती के लिए बहुत ही कम खर्च होगा और साथ ही यह 100 फीसदी रिजल्ट देगी ।  विशेष रूप से नकदी फसलों की खेती के लिए यह तकनीक रीड की हड्डी का काम करने वाली है।  युसूफ खान ने हाइड्रोपोनिक तकनीक के जरिए कई नकदी फसलों के सफल परीक्षण करने के बाद अब व्यवसायिक तौर पर हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती कारोबार शुरू कर दिया है। परीक्षण के दौरान युसूफ खान ने आलू, टमाटर, खीरा, पालक, स्ट्रॉबेरी और फूलों की खेती भी हाइड्रोपोनिक तकनीक से की। बिना मिट्टी के हाइड्रोपोनिक तकनीक से की जाने वाली खेती बेहद सफल और कारगर रही है।

 

हाइड्रोपोनिक तकनीक का प्रयोग करने वाले किसान युसूफ खान का कहना है कि इस तकनीक के दम पर बंद कमरे या घर की छत पर भी खेती कारोबार को बढ़ाया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल में दूल्हे ने दहेज में मांगी कार , लड़की ने किया शादी से इनकार

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सोलन की पल्लवी बनी अग्निवीर , 1 मार्च को ट्रेनिंग पर जाएगी बैंगलोर

Spread the love   The news warrior 23 फरवरी 2023 सोलन : हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला की पल्लवी अग्निवीर बनी है । सोलन के दसेरन गांव की 20 साल की पल्लवी अब सेना पुलिस बल में 4 साल के लिए अपनी सेवाएं देंगी।  पल्लवी ने बिलासपुर कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन […]

You May Like