कोरोना की दूसरी लहर में 62 हजार राशन कार्ड धारकों को दिया मुफ्त चावल और गेहूं

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 59 Second

कोरोना की दूसरी लहर में 62 हजार राशन कार्ड धारकों को दिया मुफ्त चावल और गेहूं

THE NEWS WARRIOR 

24 MAY 2020 

गरीब का विकास और कल्याण की वचनबद्धता को दोहराते हुए कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला के पात्र चयनित परिवारों के लोगों को 2 किलो चावल तथा 3 किलो गेहूं का मुफ्त वितरण किया जा रहा है।

कोरोना महामारी में समाज के विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को वृहद रूप से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इस योजना का मूल उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को लाभ प्रदान करना है। इस योजना में विभिन्न माध्यमों से लाभ प्रदान कर अधिक से अधिक गरीब और वंचित वर्गों को लाभान्वित किया जा रहा है।

जिला में माह मई, 2021 के लिए अभी तक 4940 क्विंटल चावल तथा 7305 क्विंटल गेहूं का आबंटन पात्र व्यक्तियों को किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि इस योजना से कोरोना संकटकाल के कारण गरीब परिवारों को भोजन मिलना सुनिश्चित हो सका है। जिला शिमला में लगभग 62 हजार राशन कार्ड धारकों को इस योजना के तहत चावल और गेहूं की उपलब्धतता हो सकेगी। प्रति व्यक्ति के आधार पर 2 किलो चावल तथा 3 किलो मुफ्त गेहूं का वितरण इस योजना का मुख्य बिंदु है। जिला शिमला में माह मई के दौरान वितरण कार्य को 85 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है।

जिला में बीपीएल, अंतोदेय तथा प्राथमिक गृहस्थियां इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। यह योजना जिला के शहरी, ग्रामीण तथा दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार, काशापाठ आदि के लोगों के लिए भी अत्यंत लाभदायक योजना है। इसी के अनुरूप माह जून में भी इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 2 किलो चावल, 3 किलो गेहूं का मुफ्त वितरण किया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

डीसी CHAMBA को महाप्रबंधक पावर स्टेशन खैरी ने 200 पीपीई  किट और एक सौ पल्स ऑक्सीमीटर सौंपे 

Spread the love उपायुक्त डीसी राणा को महाप्रबंधक पावर स्टेशन खैरी ने  200 पीपीई  किट और एक सौ पल्स ऑक्सीमीटर सौंपे  THE NEWS WARRIOR  चंबा, 24 मई उपायुक्त डीसी राणा को आज राष्ट्रीय जल विद्युत निगम की विद्युत परियोजना चमेरा चरण-1  पावर स्टेशन खैरी के चिकित्सा सेवाएं महाप्रबंधक डॉ केके […]

You May Like