latest news ! 25 साल का हुआ गूगल, इस खास अंदाज में मनाया जन्मदिवस

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 24 Second

The news warrior

27 सितंबर 2023

देश-विदेश : जब आपको कोई जानकारी चाहिए होती है तो आपके मन में सबसे पहले एक ही ख्याल आता है और वह है सबका पसंदीदा सर्च इंजन गूगल । बुधवार को गूगल अपना 25 वां जन्मदिन मना रहा है । अपने जन्मदिन के खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर अपना जन्मदिन मनाया । जैसे ही आप Google पर क्लिक करेंगे तो एक confetti आएगा । जिसमें गूगल की दो स्पेलिंग जो कि o होती है उसकी जगह 25 लिखा है । गूगल ऐसे खास मौके पर अपना डूडल बनाता रहता है ।

 

रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी शुरुवात

गूगल की शुरुआत एक गैराज से हुई थी लेकिन आज यह एक बहुत बड़ी कंपनी बन गई है । गूगल की खोज 4 सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र लैरी पेज और सेरगई बिन ने की थी ।  ऑफीशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम Backrub रखा था जिसे बाद में गूगल कर दिया गया ।

 

पहले कुछ और होती थी जन्मदिन की डेट

वैसे तो गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को हुई थी । पहले सात सालों तक कंपनी इसी दिन अपनी सालगिरह मनाती रही । लेकिन 27 सितंबर को कंपनी ने अपने सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किया गया । तब से गूगल ऑफिशियली 27 सितंबर को अपनी सालगिरह मनाता है ।

 

ऐसे मिली कंपनी को सफलता

गूगल के इतना पॉप्युलर होने की दो मुख्य वजह हैं । पहले तो क्लीन यूजर इंटरफेस और दूसरा बेहतर सर्च रिजल्ट । इन दो वजह से कंपनी को शुरुआत में पॉपुलैरिटी हासिल हुई और फिर ये बढ़ती चली गई । जैसे-जैसे कंपनी को फंडिंग मिलती गई, गूगल ने नए-नए प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च किए और आज बाजार में अच्छा खासा नाम है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

latest news ! गाय को दफनाने गए दो सगे भाईयों की गिरने से मौत

Spread the love The news warrior 27 सितंबर 2023 सोलन : हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में एक बेहद ही दर्दनाक हादसा पेश आया है । हादसे में दो सगे भाई एक साथ दुनिया छोड़ चल बसे । पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टममार्टम के लिए भेज दिया […]

You May Like