Latest News: 9 से 30 अगस्त तक वीर सेनानियों के सम्मान में चलाया जाएगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 29 Second

Latest News

The News Warrior

बिलासपुर, 10 अगस्त, 2023: केंद्र सरकार के निर्देश पर बुधवार को नौ से 30 अगस्त तक वीर सेनानियों के सम्मान में बिलासपुर जिला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलाया जाएगा। 15 अगस्त को आजाद हुए हमें 76 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘मेरी माटी-मेरा देश अभियान’ शुरू होगा। अभियान के प्रथम दिन के जिला के सभी पंचायतों में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बैठक आयोजित कर लोगों को कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया गया।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डा. निधि पटेल ने बुधवार को अभियान को सफल बनाने के लिए आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। यह अभियान भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है।

शहीदों की याद में इस अभियान के दौरान देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन विभूतियों की स्मृति में जिला में ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी लगाए जाएंगे। अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा भी आयोजित की जाएगी अमृत कलश यात्रा देश के कोने-कोने से कलशों में मिट्टी लेकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। कलशों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में की जाएगी स्थापित की जाएगी

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में पंचायतों में शिलाफलकम स्थापित करना, मिट्टी का नमन और वीरों का वंदनय मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने बताया कि अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को समर्पित शिलाफलकम की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे वीरों के वीरतापूर्ण बलिदानों का सम्मान करती हैं। गांव, पंचायत, ब्लॉक व शहरी क्षेत्रों में आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित की जाएंगी। बैठक का आयोजन जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से किया गया बैठक में सभी विभागों के अधिकारी और शहरी क्षेत्र के चुने हुए प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

जिला की हर पंचायत में लगाए जाएंगे 75 पौधे

इस कार्यक्रम के तहत जिला की प्रत्येक पंचायत में कम से कम 75 पौधे लगाए जाएंगे और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने जिलावासियों से अपने आस-पास व अपने गांवों में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर इस पौधारोपण अभियान को सफल बनाएं। पौधारोपण के अलावा अभियान के दौरान एक दिन स्वच्छता के नाम कार्यक्रम, प्रभात फेरी, तिरंगा यात्रा जैसे कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Latest News। मां के दरबार में झंडा चढ़ाने से रोकी गई बीडीसी अध्यक्ष स्वारघाट, प्रशासन से इस ओर उचित कदम उठाने का किया आग्रह

Spread the love The News Warrior श्री नैना देवी जी, 10 अगस्त, 2023: बीडीसी की अध्यक्ष स्वारघाट उप मंडल किरण शर्मा ने मन्दिर न्यास श्री नैना देवी जी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि मंदिर न्यास के द्वारा माता के दरबार में चढऩे वाले झंडो पर रोक […]

You May Like