विधायक कटवाल ने किया 115 करोड़ की कुटवांगड पेयजल योजना का निरीक्षण

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 40 Second

विधायक कटवाल ने किया 115 करोड़ की कुटवांगड पेयजल योजना का निरीक्षण


जल जीवन मिशन के तहत 115 करोड़ रुपय किए जा रहे व्यय

THE NEWS WARRIOR 
बिलासपुर 21 जून 2021 

झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के  विधायक जीत राम कटवाल ने पिछड़ा क्षेत्र कोटधार इलाके की पेयजल समस्या को हल करने के लिए 55 करोड़ रुपये की कुटवांगड पेयजल योजना का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्री लोक सदन के निर्माण कार्य तथा वन विभाग के अधिकारियों के साथ समोह के साथ  ढींगू जंगल में वन विश्रामगृह बनाने के लिए साईट का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत गोविंद सागर झील से प्रतिदिन 80 लाख लीटर पेयजल विधानसभा क्षेत्र की 19 पंचायतों तथा एक नगर पंचायत को उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह 70 हजार लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाएगी। इस पेयजल योजना में पिछड़ा क्षेत्र कोटधार तथा  विधानसभा क्षेत्र की अन्य पंचायतों को पेयजल वितरित किया जाएगा। इस पेजजल योजना में 24 पेयजल भंडारण टैंको का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पीरस्थान मेंन जल भण्डारण 14 लाख 52 हजार 500 लीटर क्षमता के टेंक का निर्माण शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 96 किलोमीटर पेयजल पाईप लाइन डाली जा रही जिसमंे से 55 किलोमीटर बिछाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस पेयजल योजना को वर्ष 2022 के जून माह  तक पूर्ण कर जनता को समर्पित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि झंडूता विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या को हल करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में लोगों को सुचारू पेयजल आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 115 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है। जिसके तहत विभिन्न पेयजल स्कीमों का कार्य चला हुआ है ताकि इस क्षेत्र में पानी की समस्या का पूर्ण रूप से समाधान किया जा सके।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक घर को नल, नल में जल पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक घर को समुचित जल सुविधा मुहैया करवाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। प्रदेश की उठाऊ सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार तथा ग्रेविटी स्कीमों बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने बताया कि 1 करोड़ 63 लाख रुपये से चोंता, जंगल ठठल उठाऊ पेयजल योजना के विकास के साथ  अतरिक्त स्त्रोत व वितरण प्रणाली में सुधार का कार्य प्रगति पर है। उन्हांेने कहा कि इन पेयजल  योजनाओं का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है।
उन्होंने बताया कि कोटधार क्षेत्र में विजली की कम वोल्टेज की समस्या हल करने के लिए 6 करोड़ 25 लाख रुपये से 33 के.वी. का सब स्टेशन कोटधार की ग्राम पंचायत कोसरिया के गांव कुटबंगड में लगाया जाएगा।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष अभिषेक चन्देल, पंचायत समिति उपाध्यक्ष शेर सिंह, प्रोफेसर बिहारी लाल शर्मा, अधिशाषी अभियंता जन शक्ति विभाग देव राज चैहान, आई.टी. प्रभारी मोहिंद्र निराला  उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

हिमाचल में आठ जिलों के उपायुक्तों समेत 43 अधिकारियों तबादला कर किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

Spread the loveहिमाचल में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल : आठ जिलों के उपायुक्तों समेत 43 अधिकारियों का तबादला THE NEWS WARRIOR शिमला 22 जून हिमाचल में 14 आईएएस अधिकारी व दो एचपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची की ओर से तबादला व […]

You May Like