JOAIT Paperleak : अब 20 परीक्षाओं की बजाय पिछले 3 सालों में हुई भर्तियों की जांच करेगी एसआईटी

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 25 Second

the news warrior

8 जनवरी 2023

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच के लिए पुलिस के उत्तरी क्षेत्र धर्मशाला, केंद्रीय क्षेत्र मंडी और दक्षिण क्षेत्र शिमला तीनों रेंजों से पुलिस अधीक्षक और एसआईटी के सदस्य हमीरपुर पहुंच गए हैं। अब एसआईटी केवल 20 भर्ती परीक्षाओं की जांच की  बजाय पिछले तीन सालों में जितनी भी सभी भर्तियां हुई हैं उनकी जांच करेगी। इसका कारण यह है कि आयोग की गोपनीय शाखा में पेपर लीक मामले की मुख्य आरोपी उमा आजाद की नियुक्ति तीन वर्ष पहले आयोग में हुई थी।

जेओए आईटी, जूनियर ऑडिटर और कंप्यूटर ऑपरेटर तीन भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद प्रदेश भर से 20 विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की शिकायतें दर्ज की गई हैं। लेकिन अब एसआईटी उमा आजाद के गोपनीय शाखा में तीन साल के कार्यकाल दौरान हुई सभी भर्तियों की जांच करेगी  । एसआईटी को शक है कि तीन भर्ती परीक्षाओं के अलावा अन्य भर्तियों के प्रश्नपत्र भी लीक हुए हैं।

 

वहीं, चार दिन के बाद आयोग के सचिव का चालक भी ड्यूटी पर लौट आया है। वह तीन जनवरी से ड्यूटी पर नहीं था। उसने विजिलेंस जांच से बचने के लिए प्रदेश उच्च न्यायालय से अंतरिम जमानत ली थी। इसके साथ ही उमा आजाद के दोनों बेटों नितिन और निखिल आजाद, नौकर नीरज कुमार और दलाल संजीव कुमार व उसके भाई शशिपाल की जमानत अर्जी पर अब 11 जनवरी को बहस होगी। शनिवार को जिला न्यायालय हमीरपुर के एक वरिष्ठ अधिवक्ता के निधन के कारण जमानत अर्जी पर बहस नहीं हो पाई।

रिकॉर्ड लेकर शिमला लौटी हाई पावर कमेटी, शीघ्र ही सरकार के समक्ष पेश करेगी रिपोर्ट

आईएएस अधिकारी अभिषेक जैन की अध्यक्षता वाली हाई पावर कमेटी 3 से 7 जनवरी तक आयोग में सारा रिकॉर्ड एकत्रित  करने के बाद शिमला लौटी है। अब यह कमेटी शीघ्र ही प्रदेश सरकार के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। शनिवार को भी कर्मचारी चयन आयोग के कमरे में पूर्व सचिव जितेंद्र कंवर से एसआईटी ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के मामले में लंबी पूछताछ की। एसआईटी ने आयोग में तैनात ओएसडी से भी भर्ती परीक्षाओं से संबंधित रिकॉर्ड लिया।

बीते तीन सालों में ये हुई हैं सैंकड़ों पदों पर विभिन्न भर्तियां-

कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से पिछले तीन सालों में पोस्ट कोड 919 भाषा अध्यापक, पोस्ट कोड 980 ड्राइंग मास्टर, टीजीटी मेडिकल, टीजीटी नॉन मेडिकल, टीजीटी आर्ट्स, जूनियर ड्राफ्टसमैन, पंचायत ऑडिटर, पोस्ट कोड 916 फायरमैन भर्ती, पोस्ट कोड 863 माइनिंग इंस्पेक्टर, सेरी कल्चर इंस्पेक्टर, हास्टल वार्डन, लाइब्रेरियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब असिस्टेंट, मेडिकल सोशल वर्कर, जूनियर इंजीनियर सिविल, जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल, लाइनमैन, क्लर्क, जेओए आईटी, विकास अधिकारी, पुलिस सब इंस्पेक्टर और विधि अधिकारी समेत कई पोस्ट कोड की भर्तियां करवाई गई हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अब चंबा में नीट परिणाम में गड़बड़ी कर एमबीबीएस में प्रवेश लेने का मामला आया सामने

Spread the lovethe news warrior 9 जनवरी 2023 नीट के परिणाम में गड़बड़ी कर एमबीबीएस में प्रवेश लने का शिमला के बाद एक और मामला सामने आया है। नीट की मार्क्सशीट में टेंपरिंग कर 300 अंकों के 530 अंक बनाकर कांगड़ा के नूरपुर की छात्रा ने मेडिकल कॉलेज चंबा में […]

You May Like