श्रीखंड महादेव यात्रा आज से शुरु, जाने यात्रा से जुड़े नियम

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 50 Second

 THE NEWS WARRIOR
11 /07 /2022

70 फीट का शिवलिंग, 19,570 फीट ऊंचाई और 35 किमी का पैदल सफर

श्रीखंड यात्रा को लेकर प्रशासन ने जारी किए दिशा-निर्देश 

कुल्लू

उत्तर भारत की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा 11 जुलाई से शुरू हो रही है. भारी बारिश के अलर्ट के बीच यह यात्रा शुरू होगी. 19,570 फीट की ऊंचाई पर 70 फीट ऊंची शिव शिला के दर्शन के लिए 35  किलोमीटर की लंबी यात्रा करनी पड़ती है. बारिश और दूसरे खतरों को देखते हुए श्रीखंड यात्रा को लेकर प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं, क्योंकि हाल ही में अमरनाथ यात्रा के दौरान भी बादल फटा है. 11 जुलाई से 24 जुलाई तक तक यह यात्रा होगी.

रेस्क्यू पुलिस की टीमें तैनात

कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग ने बताया कि सिंहगाड़, थाचडू, कुंशा, भीमडवारी और पार्वतीबाग में बेस कैंप बनाए गए हैं. प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येक बेस कैम्प में मेडिकल, रेस्क्यू पुलिस की टीमें तैनात की हैं. सभी बेस कैम्प में लगभग 20 स्वास्थ्य कर्मी, 30 पुलिसकर्मी और 40 सदस्य तैनात किए गए हैं. यात्रा के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए https://shrikhandyatra.hp.gov.in/ पर पंजीकरण किया जा सकता है. पंजीकरण शुल्क 200 रुपये है. ऑफलाइन पंजीकरण प्रथम बेस कैम्प सिंहगाड़ में सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक हो सकता है।

पंजीकरण अनिवार्य

डीसी का कहना है कि यात्रा ना करने तथा बेस कैम्प सिंहगाड़ में मेडिकल चेकअप में अस्वस्थ पाए जाने पर पंजीकरण शुल्क वापस नहीं होगा. 18 साल से कम तथा 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को यात्रा करना मना है. पंजीकरण अनिवार्य है और  बिना पंजीकरण के किसी को भी आगे नहीं जाने दिया जाएगा.

जिला प्रशासन ने एडवायजरी की जारी

जिला प्रशासन ने एडवायजरी जारी करते हुए अपील की है कि श्रद्धालु चिकित्सा प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं तथा बेस कैम्प सिंहगाड़ में स्वास्थ्य जांच अवश्य कराएं. साथ ही अकेले यात्रा न करें. इस दौरान छाता, बरसाती, गर्म कपड़े, गर्म जूते, टार्च और डंडा और खाने का सामान जरूर लेकर जाएं. दुर्लभ जड़ी बूटियों एवं अन्य पौधों के संरक्षण में सहयोग करें.

प्रशासन का कहना है कि सुबह 5 बजे से पहले और शाम 4 बजे के बाद बेस कैम्प सिंहगाड़ से यात्रा ना करें. उपायुक्त आशुतोष गर्ग का कहना है कि पार्वतीबाग से दोपहर 12 बजे के बाद किसी भी श्रदालु को आगे नहीं जाने दिया जाएगा.

 

 

 

 

 यह भी पढ़े:-

जनसंख्या नियंत्रण: जागरूकता ही एकमात्र उपाय

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मनाली में तेल टैंकर में लगी आग, कोई जानी नुकसान नहीं

Spread the love THE NEWS WARRIOR 11 /07 /2022 टैंकर में अचानक आग लगने से मची अफरातफरी  स्थानीय लोगों ने अपनी ओर से मिट्टी एकत्रित कर आग बुझाने का किया प्रयास मनाली. पर्यटन नगरी मनाली के गुलाबा में सोमवार सुबह लेह की ओर जा रहे एक डीजल से भरे टैंकर […]

You May Like