मानव भारती विवि में उत्तर पुस्तिकाओं के साथ हुई छेड़छाड़, फॉरेंसिक लैब ने दी रिपोर्ट

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 37 Second

 

The news warrior

10 मई 2023

सोलन : मानव भारती विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री मामले के बाद एक और बड़ा खुलासा हुआ है । फोरेंसिक लैब जुन्गा को भेजे गए फर्जी डिग्रियों के नमूने और उत्तर पुस्तिकाओं की लिखावट की जांच की रिपोर्ट पुलिस एसआईटी को सौंप दी गई है ।  पुलिस का दावा है कि विवि में उत्तर पुस्तिकाओं के साथ छेड़छाड़ हुई है। इसका खुलासा होने पर पुलिस एसआईटी ने मानव भारती विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को पूछताछ के लिए बुलाया है। अगले हफ्ते इससे संबंधित कोर्ट में फाइनल चार्जशीट पेश की जा सकती है।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर की नैंसी शर्मा बनी नर्सिंग ऑफिसर, एम्स विजयपुर जम्मू में देंगी सेवाएँ 

 

12 राज्यों में बेची गई फर्जी डिग्रियां

पुलिस एसआईटी ने उक्त फर्जी डिग्री मामले में विश्वविद्यालय के मालिक राजकुमार राणा सहित 20 लोगों को आरोपी बनाया  है। मानव भारती विश्वविद्यालय के करीब 46 हजार फर्जी डिग्रियों के आवंटन के आरोप के मामले में अभियोजन विभाग ने चालान पेश करने को मंजूरी दे दी थी।  एसआईटी को फोरेंसिक लैब जुन्गा भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार था। वहीं आरोप है कि संस्थान के कहने पर एजेंट फर्जी डिग्री दिलाने का सौदा करते थे। इसके अतिरिक्त जांच में पाया गया है कि 12 राज्यों में फर्जी डिग्रियां बेची गईं हैं।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल के विशाल ने कोर्फबाल विश्वकप प्रतियोगिता में जीता बेस्ट शूटर का खिताब

 

2010 से चल रहा था डिग्रियां बेचने का फर्जीवाड़ा

इनमें महाराष्ट्र, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, केरल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और बंगलूरू शामिल हैं। आरोप है कि डिग्रियां बेचने का यह फर्जीवाड़ा 2010 से चल रहा था। शैक्षणिक सत्र पूरा होते ही एजेंट डिग्रियों का सौदा कर बेचना शुरू कर देते थे । वहीं इसके लिए नकद लेनदेन किया जाता था ।

 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार, पाक रेंजर्स ने कोर्ट रूम से दबोचा

 

बिना अनुमति के करवा दिए कोर्स

हाईकोर्ट की ओर से गठित टीम ने जांच में पाया कि विश्वविद्यालय की केवल 2,600 डिग्रियां ही सही पाई गईं हैं। वहीं इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने ऐसे कोर्स भी करवाए जिनकी विवि प्रबंधन के पास अनुमति नहीं थी ।

 

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार का सेब उत्पादकों के लिए यह है बड़ा एवं ऐतिहासिक निर्णय : जयराम ठाकुर 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ट्रक में लदे बिजली के पोल से जा टकराई HRTC बस, फिर हुआ कुछ ऐसा

Spread the love   The news warrior 10 मई 2023 ऊना : हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में मंगलवार देर रात एचआरटीसी बस हादसे का शिकार हो गई । बस बिजली के पोल से लदे ट्रक से जा टकराई । गनीमत यह रही कि सभी यात्री सुरक्षित हैं किसी को […]

You May Like