अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु से आज से करवा सकते है अग्रिम पंजीकरण

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 18 Second
THE NEWS WARRIOR
11 /04 /2022

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु सोमवार से करा सकेंगे पंजीकरण 

यात्रा 30 जून से हो रही शुरु और 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन होगी संपन्न

देशभर में तीन बैंकों की 466 शाखाओं में मिलेगी सुविधा

राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने के किए गए हैं प्रबंध

जम्मू कश्मीर:-

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु सोमवार से अग्रिम पंजीकरण करा सकेंगे। यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। पंजीकरण की सुविधा देश भर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक की 466 शाखाओं में उपलब्ध है। राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने के प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अधिकृत डाक्टरों व अस्पतालों की सूची प्रदर्शित की है।

अपनी पुरानी मूल यात्रा पर्ची जमा करवानी होगी

अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों को यात्रा पर जाने से मनाही है। इसके अलावा जन श्रद्धालुओं ने 2021 की यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया था और उन्होंने अपनी फीस वापस नहीं ली थी, वे सभी उसी संबंधित बैंक की शाखा में जाकर नया आवेदन फार्म भर सकेंगे। उन्हें अपनी पुरानी मूल यात्रा पर्ची जमा करनी होगा। इसके बदले वह आवेदन फार्म भर सकेंगे। साथ में उन्हें आवश्यक प्रमाण पत्र लगाना होगा। पिछले वर्ष को फीस को इस बार की यात्रा में समायोजित कर दिया जाएगा। पंजीकरण के लिए चार फोटो लगेंगे।

अमरनाथ यात्रा के बालटाल और पहलगाम दो मार्ग
अमरनाथ यात्रा के बालटाल और पहलगाम दो मार्ग हैं। दोनों मार्गों के लिए अलग-अलग दिन यात्रा करने के लिए अलग रंग की यात्रा पर्ची मिलेगी। प्रति यात्री 120 रुपये लिए जाएंगे। पिछले साल यात्रा पर जाने के लिए जो यात्री इ’छुक थे और इस साल उनकी उम्र 75 साल से अधिक हो गई है, उन्हें भी यात्रा पर जाने की अनुमित नहीं होगी।
विदेशी श्रद्धालु इन बैंको में करवा सकते है पंजीकरण
 
अमरनाथ यात्रा के इच्छुक विदेश के श्रद्धालुओं को पंजीकरण कराने के लिए पंजाब नेशनल बैंक सर्किल आफिस जम्मू में आइटी विभाग के मुख्य प्रबंधक रोहित रैना से उनके मोबाइल नंबर +91 9906062025 पर संपर्क करना होगा। श्रद्धालुओं को आवेदन फार्म भरकर भेजना होगा। इसके साथ स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और फोटोग्राफ भी स्केन करके भेजने होंगे। पंजीकरण के लिए प्रति यात्री 1520 रुपये लगेंगे। यह राशि पंजाब नेशनल बैंक के खाता संख्या 0794000101212056 में जमा करानी होगी
 जम्मू कश्मीर में बैंकों की 16 शाखाओं में होगा पंजीकरण 
 जम्मू कश्मीर में बैंकों की 16 शाखाओं में पंजीकरण होगा। इसमें डोडा जिले में जम्मू कश्मीर बैंक की पुल डोडा शाखा, जम्मू जिले में अखनूर में पंजाब नेशनल बैंक, रिहाड़ी जम्मू में पंजाब नेशनल बैंक, बक्शी नगर में जम्मू कश्मीर बैंक, गांधीनगर में जम्मू कश्मीर बैंक, टीआरसी जम्मू में जम्मू कश्मीर बैंक, कठुआ में कालेज रोड पर पंजाब नेशनल बैंक, बिलावर में जम्मू कश्मीर बैंक, पुंछ में जम्मू कश्मीर बैंक, रामबन जिले में जम्मू कश्मीर बैंक की रामबन शाखा, राजौरी में जम्मू-कश्मीर बैंक की जवाहर नगर शाखा, रियासी जिले के कटड़ा में पंजाब नेशनल बैंक, रियासी मुख्य बाजार में पंजाब नेशनल बैंक, सांबा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंजाब नेशनल बैंक, श्रीनगर में जम्मू कश्मीर कर्ण नगर, ऊधमपुर में जम्मू कश्मीर बैंक शक्ति नगर शाखा शामिल हैं।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की बैठक आज श्रीनगर में 
 अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सोमवार को श्रीनगर में बैठक करेगा। मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में बाबा अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना तैयार की जाएगी। साल 2019 में अगस्त में अनु’छेद 370 हटाए जाने से कुछ दिन पहले बाबा अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। कोरोना के कारण पिछले दो साल तक सांकेतिक यात्रा ही की गई।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घुमारवीं ग्रीष्मोत्सव: कहलूर क्वीन प्रतियोगिता का खिताब सरोज के नाम

Spread the love THE NEWS WARRIOR 11/04/2022 सरोज ने किया कहलूर क्वीन का खिताब अपने नाम उपायुक्त बिलासपुर पंकज रॉय द्वारा सरोज को ताज के साथ 11,000 रुपये से किया गया सम्मानित जिला स्तरीय घुमारवीं ग्रीष्मोत्स्व में नई पहल कहलूर क्वीन प्रतियोगिता रही ग्रीष्मोत्स्व का मुख्य केंद्र घुमारवीं:- घुमारवीं ग्रीष्मोत्सव […]

You May Like