एकल नारी शक्ति संगठन की मांग, एकल महिलाओं की पेंशन को किया जाए 5 हजार

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 51 Second

 

The news warrior

30 मार्च 2023

शिमला : शिमला में आयोजित एकल नारी शक्ति संगठन की राज्यस्तरीय बैठक में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री धनी राम शांडिल से संगठन की महिलाओं ने मासिक पेंशन को 1150 से बढ़ाकर 5000 करने  व राजस्थान की तर्ज पर बच्चों की पढ़ाई के लिए 3000 हजार पेंशन महीना देने की सरकार से मांग की है ।

 

यह भी पढ़ें : पूर्व सैनिकों के लिए नौकरी , सुरक्षा गार्ड व सुपरवाइजर के पदों के लिए इंटरव्यू इस दिन 

 

परित्यक्त महिलाओं को किया जाए परिभाषित

एकल नारी शक्ति संगठन की प्रदेशाध्यक्ष निर्मल चंदेल ने कहा  कि हिमाचल प्रदेश में एकल नारियों (विधवा, तलाकशुदा, परित्यकता कोर्ट में केस, पति लापता, एच०आई०वी० पीडित, अविवाहिता एवं कैदी के रूप में सजा काट रहे तथा दिव्यांग) की संख्या में दिन-प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। ऐसे में परित्यक्त महिलाओं को परिभाषित किया जाए ताकि वो सरकारी सेवाओं  एवं योजनाओं से लाभान्वित हो सके। इसके साथ ही ऐसी महिलाओं को  पहचान पत्र जारी किया जाये ताकि उनको सरकारी सेवायें प्राप्त करने में दिक्कत ना आए।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल में शारीरिक शिक्षकों के बैचवाइज़ भरे जाएंगे 870 पद, काउंसिलिंग शेड्यूल जारी 

 

महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पैंशन दी जाए

संगठन की महिलाओं का कहना है कि गैस सिलेण्डर दामों में बढ़ोतरी होने से एकल महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ऐसे में  हर एकल महिला को हर महीने  में एक गैस सिलेण्डर मुफ्त में मिलना चाहिए। जो महिलायें तलाक हेतु अदालत में अर्जी देती है, उन्हें तलाक प्राप्त होने में कई साल इन्तजार करना पड़ता है। इस दौरान इन महिलाओं को कोई भी सहायता नहीं मिलती है। इसी कारण ऐसी महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त हो तथा उन्हें कम से कम 10 हजार  रूपये की राशि वकील की फीस और कोर्ट खर्च के लिए मिले। इसके अतिरिक्त  ग्राम पंचायत स्तर पर स्वायत्त न्याय पंचायत की पुर्नस्थापना की जाए ताकि गरीब और एकल महिलाओं को न्याय पाने में दिक्कत ना आये।

 

यह भी पढ़ें : शिमला की शगुन भारतीय सेना में बनी लेफ्टिनेंट, शॉट सर्विस कमीशन परीक्षा की पास

 

स्वास्थ्य सेवा अधिकार अधिनियम किया जाए  पारित

उन्होंने मांग की है कि  एकल नारी शक्ति संगठन की बैठक में भाग लेने हेतु सरकारी नौकरी में कार्यरत एकल महिला कर्मी को इजाजत प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी राजस्थान की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवा अधिकार अधिनियम पारित किया जाए  ताकि सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवायें प्राप्त हो। उन्होंने सरकार से इन मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की है ।

 

यह भी पढ़ें : आनी के राणा बाग में सड़क से लुढ़की कार, चालक की मौत  

 

मंत्री धनी राम शांडिल पेंशन बढ़ाने का दिया आश्वासन

इस अवसर पर मंत्री धनी राम शांडिल ने कहा कि एकल महिलाओं को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । उन्होंने एकल नारियों की पेंशन को बढ़ाने पर विचार करने की बात कही है उन्होंने आश्वासन जताया कि जिस तरह समाज के अन्य वर्गों की पेंशन में बढ़ोतरी की जा रही है उसी तरह इन महिलाओं की पेंशन को बढ़ाने पर भी जल्द ही विचार किया जाएगा ।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर : खाई में गिरा टिप्पर, चालक ने इस तरह बचाई जान

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

छात्र अभिभावक मंच ने जताया रोष, निजी स्कूल पिकनिक के नाम पर कर रहे ठगी

Spread the love   The news warrior 30 मार्च 2023 शिमला : हिमाचल प्रदेश छात्र अभिभावक मंच ने शिमला शहर के निजी स्कूलों द्वारा पिकनिक व टुअर के नाम पर छात्रों व अभिभावकों की हज़ारों रुपये की ठगी व मानसिक शोषण पर कड़ा रोष व्यक्त किया है । मंच ने […]

You May Like