इलेक्ट्रिक स्कूटर: बिना लाइसेंस के कहीं भी चला सकते हैं 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने इनके शानदार फीचर्स

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 26 Second
THE NEWS WARRIOR
02/04/2022

भारत में 25 kmph और पावर आउटपुट 250Ws से कम है तो बिना/लाइसेंस के चला सकते हैं आप

इलेक्ट्रिक स्कूटर का रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस कराने की नहीं पड़ती है जरूरत

बाजारों में इस श्रेणी में आने वाले कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद

नई दिल्ली:-

यदि आपके पास लाइसेंस नहीं है और आप स्कूटर चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहड़ खास है। भारत में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप बिना रजिस्ट्रेशन/लाइसेंस के भी चला सकते हैं। यदि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph और पावर आउटपुट 250Ws से कम है तो आप इसे भारत में बिना लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन के चला सकते हैं।

बाजारों में इस श्रेणी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद

भारत के बाजारों में इस श्रेणी में आने वाले ऐसे कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है। हालांकि इनमें अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह हाई स्पीड और हाई पावर मोटर नहीं लगे हुए है। इसके अलावा इन इलेक्ट्रिक स्कूटर का रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस कराने की जरूरत भी नहीं पड़ती। आज हम ऐसे ही 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने वाले हैं जिसे चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती……

Okinawa Lite

भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में Okinawa एक सुप्रसिद्ध ब्रांड है। कंपनी ने Okinawa Lite लांच किया है जिसमे 250- वॉट BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है और यह 1.25 kW लिथियम आयन बैटरी से लैस है। इसकी टॉप स्पीड 25kmph है और यह 4-5 घंटे तक फुल चार्ज करने पर 60 km तक चलता है। साथ ही स्कूटर में All – LED हेडलाइट, All – Digital instrument Cluster, LED Tail-Lamp और LED indicators लगाए गए हैं।

Gemopai Miso Electric Scooter

भारत में हाल ही में लांच हुआ है। यह कंपनी भारत में एक अलग छोटा स्कूटर बना रहीं है। जिसमे छोटे आकार की 48 वोल्ट 1 kW लिथियम आयन रिमूवेबल बैटरी पैक लगाया गया है। इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। इसके फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे स्प्रिंग लोडेड शॉक अब्जॉर्बर लगाया गया है।

EeVe Xenia

इस साल EeVe ने सितंबर में अपना Xenia मॉडल पेश किया। यह एक Li-ion बैटरी से चलने वाला लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 70 किलोमीटर तक चलता है। इसमें बोश्क का 250W मोटर लगाया गया है। इसकी वजन क्षमता 140 किलोग्राम है।

इसकी 60V 20 Ah Li ion बैटरी को पूरा चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं। साथ ही इनके दोनो पहियों में ट्यूबलेस टायर और डिस्क ब्रेक लगाया गया है। इसमें USB पोर्ट, LED लाइट्स, और कीलेस एंट्री जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं।

Hero Electric Flash E2

Hero Electric Flash E2 भारत की सबसे किफायती Lithium ion battery पैक्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर ओं में से एक है। यह अन्य स्कूटर से बिल्कुल अलग नहीं प्रतीत होता है। इसमें 250W का मोटर लगाया गया है जोकि 48 वोल्ट 28 Ah लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित होता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 kmph की अधिकतम स्पीड से चलता है, और इसे पूरी तरह चार्ज होने में 4 – 5 घंटे लगते हैं। एक बार चार्ज करने पर यह 65 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकता है। हीरो अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 5 साल की वारंटी प्रदान करता है।

Ampere Reo Elite

एम्पीयर रियो एलीट अन्य पारंपरिक स्कूटरों की तरह दिखने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें होंडा डियो की तरह एप्रन पर हेड लाइन लगी होती है। इसमें USB चार्जिंग, LED हैडलाइट, टेललाइट, Digital instrument डैशबोर्ड लगाया गया है।

इसमें 250W का aBLDC हब मोटर लगाया गया है। इसकी अधिकतम रफ़्तार 25kmph है और एक बार फुल चार्ज करने पर यह 60 किमी तक की अधिकतम दूरी तय कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए Lithium-ion और Lead-Acid बैटरी दोनों उपलब्ध है।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़िए………………………………….

बिलासपुर रोज़गार पर्व-2022: 30 अप्रैल को बिलासपुर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रोजगार पर्व का किया जाएगा आयोजन, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नैना देवी: गेहूं की फसल में अचानक लगी आग, करीब 400 गेहूं के बण्डल राख

Spread the love THE NEWS WARRIOR 02/04/2022 नैना देवी विधानसभा के गाँव री में गेहूं की फसल में अचानक लगी आग करीब 400 गेहूं के बण्डल जल कर राख आग लगने के कारणों का अभी तक नही चल पाया हैं पता बिलासपुर:- नैना देवी विधानसभा की ग्राम पंचायत री के […]

You May Like