खिलाडियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैंडबॉल अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी, स्नेहलता

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 53 Second

THE NEWS WARRIOR
25 /04 /2022

स्नेहलता खिलाड़ियों को  प्रशिक्षण और हॉस्टल की सुविधा दे रही निःशुल्क

स्नेहलता, मोरसिंघी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राजनीति शास्त्र की है प्रवक्ता

स्कूल के बाद सुबह-शाम खिलाड़ियों को देती हैं मुफ्त प्रशिक्षण 

स्नेहलता अब तक 30 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कर चुकी हैं तैयार 

मोरसिंघी:-

स्नेहलता खिलाड़ियों से प्रशिक्षण और हॉस्टल में रहने का एक पैसा नहीं लेती। वर्तमान में वह मोरसिंघी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राजनीति शास्त्र की प्रवक्ता हैं। स्कूल के बाद सुबह-शाम खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देती हैं।

स्नेहलता बनी दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत

हैंडबाल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रही स्नेहलता दूसरों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। स्नेहलता खिलाड़ियों को मुफ्त में प्रशिक्षण देती हैं। खास बात यह है कि स्नेहलता खिलाड़ियों की डाइट का विशेष ध्यान रखती हैं। इसके लिए वह अपने खेतों में दाल, सब्जियां और मसाले उगाती हैं। स्नेहलता ने अपनी जमीन में हैंडबाल का कोर्ट बनाया है। इसके अलावा लड़कियों के लिए हॉस्टल भी अपनी जमीन में खोला है। यहां तीस खिलाड़ी रहती हैं। इनका रहना, खाना सब फ्री है। स्नेहलता अब तक 30 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार कर चुकी हैं।

सात खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देना किया था शुरू

घुमारवीं उपमंडल की ग्राम पंचायत मोरसिंघी के बछड़ी गांव में स्नेहलता (33) ने लग्न और मेहनत के दम पर ऐसा काम कर दिखाया है, जो कई कोच लाखों की सैलरी लेकर भी नहीं कर पाते। वर्ष 2011 में अपने खेतों में बांस के गोल पोस्ट लगाकर सात खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देना शुरू किया। कुछ ही समय में यह संख्या 7 से बढ़कर 100 हो गई।

अपनी जमीन पर हैंडबाल का बनाया मैदान

स्नेहलता जब मोरसिंघी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राजनीति शास्त्र के प्रवक्ता के पद पर तैनात हुईं तो सरकार और खेल संघों की बिना किसी मदद के अपनी जमीन पर हैंडबाल का मैदान बनाया। जहां आज रोजाना 175, खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें ज्यादातर लड़कियां हैं। स्नेहलता की मोरसिंघी नर्सरी से 30 से ज्यादा खिलाड़ी इंटरनेशनल खिलाड़ी तैयार हो चुके हैं। वहीं 30 से ज्यादा खिलाड़ी सरकारी विभागों में सेवाएं दे रहे हैं।

प्रशिक्षण और हॉस्टल में रहने के नहीं लेती पैसे 
स्नेहलता खिलाड़ियों से प्रशिक्षण और हॉस्टल में रहने का एक पैसा नहीं लेती। वर्तमान में वह मोरसिंघी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राजनीति शास्त्र की प्रवक्ता हैं। स्कूल के बाद सुबह-शाम खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देती हैं। जो समय बचता है उसमें स्नेहलता खेती करती हैं। वह अपने खेतों में दालें, सब्जियां और मसाले उगाकर हॉस्टल को देती हैं ताकि खिलाड़ियों की दो वक्त की डाइट पूरी हो सके।
एशियन हैंडबाल प्रतियोगिता में पांच महिला खिलाड़ी शामिल
2019 में मोरसिंघी नर्सरी के 12 खिलाड़ियों को बांग्ला देश हैंडबाल लीग के लिए खरीदा गया था। वहीं बांग्ला देश की टीम के लिए 2019 में मोरसिंघी नर्सरी में प्रशिक्षण शिविर लगाया गया था। इस बार एशियन हैंडबाल प्रतियोगिता में पहली बार चैंपियन बनी जूनियर महिला टीम में मोरसिंघी नर्सरी की पांच महिला खिलाड़ी शामिल थी। नर्सरी की खिलाड़ी प्रियंका टीम की कप्तान थी।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल प्रदेश टीजीटी शिक्षक महासंघ ने जताया प्रदेश सरकार का आभार

Spread the love THE NEWS WARRIOR 25/04/2022 हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने 1037 टीजीटी शिक्षकों को नियमित किये जाने पर प्रदेश सरकार का जताया आभार शिक्षक महासंघ में खुशी की लहर हिमाचल प्रदेश:- हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने हिमाचल प्रदेश सरकार का 1037 टीजीटी को नियमित करने के लिए आभार […]

You May Like