घुमारवीं महाविद्यालय में मनाया हिंदी दिवस

The News Warrior

THE  NEWS WARRIOR
14 /09 /2022

हिन्दी भारत का गौरव है और पूरी दुनियां में आज हिंदी बोली और पढ़ी जा रही है

घुमारवीं:-

स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में साहित्यिक परिषद द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया । कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. पी. एल. जनेऊ हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भाषा चाहे जो भी हो उसका आदर करना चाहिए । हिन्दी भारत का गौरव है और पूरी दुनियां में आज हिंदी बोली और पढ़ी जा रही है ।

हिंदी हमारी भावनाओं, संस्कारों की भाषा

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि एवम सभी सहपाठ्य समितियों के समन्वयक प्रो. सुरेश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि कोई भी भाषा हमें बांटती नहीं बल्कि जोड़ती है, हिंदी हमारी भावनाओं, संस्कारों की भाषा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम दूसरी भाषा का अपमान करें। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संस्कृत आचार्य डॉ. रिपन कुमार ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसमें हम अपने भावों की अभिव्यक्ति सरल एवं सहज तय कर सकते है उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि हमारे देश में राष्ट्रगीत, राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रीय पशु तक है किंतु अद्यावधि हम भारत संविधानगत राष्ट्रभाषा रहित है । यह जन भागीदारी एवम उत्कृष्ट राजनीतिक महत्वकांक्षा से ही संभव है ।

प्राध्यापक और विद्यार्थी रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम में अंकुश शर्मा, जागृति धीमान, शिवानी देवी, पूजा, राखी और साक्षी ने भाषण प्रतियोगिता एवम नेहा,अंशुल कुमार, पूजा , कनिका, पल्लवी और दीक्षा ने कविता पाठ प्रतियोगिता में भाग लिया। भाषण में जागृति ने प्रथम, अंकुश और राखी ने द्वितीय स्थान तथा कविता पाठ में कनिका ने प्रथम, नेहा और पूजा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कार्यकम में मंच संचालन डॉ. अंजना ने और डॉ. रीता ने धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर साहित्यिक परिषद के संयोजक प्रो. अनीत शर्मा, प्रो. राजीव शर्मा, प्रो.रीना शर्मा , प्रो. अरुण सहित अन्य प्राध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

 

 

 

यह भी पढ़े:

कुल्लू : बंजार के शरूंगर में 21 साल की युवती की संदिग्ध परिस्थियों में मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

हिमाचल के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

THE  NEWS  WARRIOR 14 /09 /2022 जानकारी केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकार वार्ता में दी सिरमौर: केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा प्रदान करने को मंजूरी दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd