28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, नए भवन में यह है खास

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 45 Second

 

The news warrior

19 मई 2023

दिल्ली : भारत का नया संसद भवन बनकर तैयार हो गया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे ।  इसकी जानकारी लोकसभा  स्पीकर ओम बिरला ने गुरुवार को दी है । करीब 12 सौ करोड़ रुपये की लागत से बने इस नए संसद भवन का निर्माण 28 महीने में पूरा हो  गया है । इसी दिन स्वतंत्रता सेनानी सावरकर की जयंती भी है यही वजह है कि उद्घाटन के लिए यही दिन चुना गया ।

 

2020 में पीएम ने किया था उद्घाटन

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के तीसरे सप्ताह  में शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही नए भवन में ही शुरू की जाएगी । नए भवन का निर्माण कार्यजनवरी 2021 से शुरू हुआ था । हालांकि इसका शिलान्यास  10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया था ।

 

96 साल पुराना है संसद भवन

संसद की पुरानी बिल्डिंग 1927 में बनकर तैयार हुई थी और तकरीबन 96 साल पुरानी हो चुकी है, लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, नई जरूरतों को देखते हुए पुरानी बिल्डिंग अब उपयुक्त नहीं रह गई थी क्योंकि जगह कम होने के चलते सांसदों को न सिर्फ बैठने में दिक्कत हो रही थी बल्कि पुरानी इमारत में आधुनिक सुविधाओं और तकनीक का अभाव भी है ।

 

यह खास होगा नए संसद भवन में

पुराने संसद भवन की तरह ही नए भवन में भी लोकसभा और राज्यसभा के लिए दो अलग-अलग चेंबर होंगे । लोकसभा चेंबर में जहां एक साथ 888 सदस्य सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है । वहीं राज्यसभा के चेंबर में एक साथ 384 सदस्य बैठ सकेंगे । पुरानी बिल्डिंग में संयुक्त सत्र का आयोजन सेंट्रल हॉल में किया जाता था, लेकिन नए इमारत में इसका आयोजन लोकसभा चेंबर में किया जाएगा, जिसमें जरूरत पड़ने पर एक साथ 1280 सांसद बैठ सकेंगे । संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, खाने का सेक्शन और पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एलन मस्क का बड़ा ऐलान, शेयर कर सकेंगे दो घंटे का वीडियो, इन यूजर्स के लिए सुविधा

Spread the love   The news warrior 19 मई 2023 देश/विदेश : ट्विटर की कमान संभालते ही एलन मस्क इसमें एक के बाद एक नए फीचर्स जोड़ रहे हैं । वीरवार को मस्क ने  ऐलान  किया है कि यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर अब दो घंटे तक या 8GB की साइज […]

You May Like