PMKSY योजना से 222 करोड़ का एक्शन प्लान मंजूर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 37 Second
THE NEWS WARRIOR
12/05/2022

हिमाचल के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में गठित स्टेट लेवल सैंक्शनिंग कमेटी में प्लान को मिली मंजूरी

जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा 152.08 करोड़ रुपए का बजट हुआ मंजूर

शिमला :-

हिमाचल के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में गठित स्टेट लेवल सैंक्शनिंग कमेटी (SLSC) ने 222.55 करोड़ रुपए के एक्शन प्लान को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के (PMKSY) तहत मंजूर इस एक्शन प्लान को अब फंडिंग के लिए केंद्र को भेजा जाएगा।

केंद्र से बजट मिलने के बाद इसे वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सिंचाई योजनाओं के निर्माण पर व्यय किया जाना है। PMKSY के तहत केंद्र सरकार सिंचाई योजनाओं के निर्माण के लिए हर साल बजट देती है। इससे पहले SLSC से एक्शन प्लान को मंजूरी अनिवार्य होती है।

जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा बजट की मंजूरी 

SLSC ने जल शक्ति विभाग का सबसे ज्यादा 152.08 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। इसी तरह कृषि व बागवानी विभाग का 32.67 करोड़ और ग्रामीण विकास विभाग का 37.80 करोड़ का बजट मंजूर किया है।

यह भी पढ़े :-

जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आएंगे हिमाचल, युवाओं को संबोधित कर बढ़ाएंगे उनका उत्साह

2016 में मोदी सरकार ने शरू की योजना

PMKSY केंद्र प्रायोजित योजना है। मोदी सरकार ने मोर क्रॉप मोर ड्रॉप का नारा देते हुए साल 2016 में कृषि, बागवानी, जल शक्ति तथा ग्रामीण विकास विभाग की सभी सिंचाई योजनाओं का कनवरजेंस किया। यानी सिंचाई की विभिन्न विभागों की योजनाएं खत्म करके PMKSYके तहत ही बजट देने का प्रावधान किया। इस योजना से हिमाचल को 90:10 के अनुपात में बजट देने का प्रावधान है।

योजना शरू होने से हिमाचल का बजट हुआ कम 

PMKSY से पहले विभिन्न विभागों को केंद्र से आधा दर्जन सिंचाई स्कीमों के तहत हर साल 500 से 800 करोड़ रुपए का बजट केंद्र से मिलता था, लेकिन PMKSY के शुरू होने के बाद से यह बजट आधे से भी कम रह गया।

यह भी पढ़े :-

जून तक होंगे एंट्रेंस, 14 मई आवेदन की अंतिम तिथि

 

हिमाचल को मंजूर बजट भी पूरा नहीं दे रही केंद्र

इसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है, क्योंकि प्रदेश में अभी तक विभिन्न फसलों के अधीन कुल भूमि का केवल 20 प्रतिशत ही सिंचाई योग्य है, जबकि 80 प्रतिशत भूमि पर किसानों की फसलें पूरी तरह बारिश के पानी पर निर्भर करती है। केंद्र से कम बजट मिलने की वजह से राज्य में सिंचाई योजनाओं का निर्माण नहीं हो पा रहा है।

बीते साल की अपेक्षा इस बार 7 करोड़ अधिक बजट

आलम यह है कि जितना बजट SLSC और केंद्र सरकार द्वारा अप्रूव किया जाता है। वह भी पूरा नहीं दिया जा रहा है। बीते साल भी 214.05 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया गया था, लेकिन मिला डेढ़ सौ करोड़ भी नहीं है। इस लिहाज से चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बीते साल की तुलना में 7 करोड़ बजट ज्यादा मंजूर किया गया है।

 

 

यह भी पढ़े :-

अवैध खनन माफियाओं ने किया पुलिस पर हमला, माइनिंग विभाग के इंस्पेक्टर का किडनैप

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री पंडित सुखराम हुए पंचतत्व में विलीन

Spread the love THE NEWS WARRIOR 12/05/2022 दोनों बेटों अनिल शर्मा और अनूप शर्मा सहित पोते आश्रय-आयुष ने दी मुखाग्नि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व विभिन्न नेताओं ने दी श्रद्धांजलि मंडी:- पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री पंडित सुखराम गुरुवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। व्यास नदी के किनारे हनुमान घाट पर […]

You May Like