बिलासपुर : राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का आयोजन 17 से 23 मार्च तक

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 24 Second

 

the news warrior 

6 फरवरी 2023

बिलासपुर :  हिमाचल के जिला बिलासपुर में  सात दिवसीय राज्यस्तरीय नलवाड़ी  मेला 17 से 23 मार्च तक लुहणू मैदान में होगा । सोमवार को उपायुक्त बिलासपुर  पकंज राय ने नलवाड़ी मेला  समिति की बैठक ली । इस दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, कानून व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, उपसमितियों के गठन, स्टेज निर्माण इत्यादि बीस से भी अधिक मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई। उन्होंने  कहा कि 17 मार्च को लक्ष्मी नारायण मंदिर से  शोभायात्रा  निकाली जाएगी । इसमें  स्थानीय लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत की जाएगी ।

 

सांस्कृतिक संध्या, कुश्ती  होगी आकर्षण का मुख्य केंद्र

नलवाड़ी मेले का शुभारंभ बैल पूजन से होगा । पंकज राय ने कहा कि ने कहा कि मेले, त्योहार और पर्व हमारी प्राचीन बहुमूल्य लोक सांस्कृतिक विरासत के अभिन्न अंग हैं। वर्तमान में आवश्यक है कि मेले के मौलिक स्वरूप को कायम रखते हुए इसे और अधिक भव्य स्वरूप प्रदान करने की दिशा में बेहतरीन कार्य किया जाए। मेले में सांस्कृतिक संध्या, कुश्ती  व खेल प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। मेले  में कबड्डी बास्केटवॉल, हॉकी, चैस एथलैटिकस, वरिष्ठ नागरिक दौड जैसी प्रतियोगिताएँ भी होंगी । इसके अतिरिक्त बेबी शो, डॉग शो, फ्लावर शो, मेहदी व रगोंली प्रतियोगिताएं भी आकर्षण का केंद्र होंगी।

 

कहलूर कॉर्नर किया जाएगा स्थापित

उन्होंने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए उपसमितियों का गठन किया जाएगा। नलवाड़ी मेले को यद्यपि प्राचीन समय से पशुओं की मंडी से जोड़कर देखा जाता रहा है लेकिन आज के दौर में इसमें और अधिक गतिविधियों को जोड़कर इस मेले को और अधिक आकर्षक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि नलवाड़ी मेला राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा कि बिलासपुर की संस्कृति के प्रचार व प्रसार को भी महत्व दिया जाएगा। मेले में कहलूर कॉर्नर स्थापित किया जाएगा जिसमें जिला वासियों के सजोए हुए सभी प्राचीन काल की वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी । इसके साथ मेले के दौरान लगने वाली प्रदर्शनियों के माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने के लिए विभागों की ओर से प्रदर्शनी स्टाल भी लगाए जाएंगे तथा बेहतरीन प्रदर्शनी को पुरस्कार देकर नवाजा जाएगा।

लोग अपने सुझाव भी दे सकते हैं

सांस्कृतिक उपसमिति में सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े अनुभवी सदस्यों को शामिल किया जाएगा। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा  है कि राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले  2023 को यादगार व शानदार मेला बनाने के लिए सभी लोग अपने सकारात्मक सुझाव जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय में दे सकते हैं । बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधी सहायक आयुक्त गौरव चौधरी सहित मेला कमेटी के सभी सदस्य उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिलासपुर : दो अलग अलग मामलों में हेरोइन व चिट्टे के साथ दो पकड़े

Spread the love the news warrior  7 फरवरी 2023 बिलासपुर : सोमवार को देर  रात बिलासपुर पुलिस ने चिट्टे व हेरोइन के साथ दो व्यक्तियों को पकड़ा है । इंस्पेक्टर भूपेंद्र ने बताया कि थाना सदर बिलासपुर की  टीम जामली में नाके पर थी ।  नाके के दौरान पुलिस ने […]